दुनिया की भरोसमंद डिक्शनरी कैम्ब्रिज की तरफ से आम बोलचाल वाले शब्द 'अच्छा' को शामिल कर लिया गया है. कैम्ब्रिज डिक्नशरी के भाषाविद हर साल दुनिया की विभिन्न भाषाओं के आम शब्दों को डिक्शनरी का हिस्सा बनाते रहे हैं. इस कड़ी में एक और शब्द को डिक्शनरी का हिस्सा बना दिया गया. 'अच्छा' उर्दू भाषा का सबसे प्रचलित शब्द है. न सिर्फ उर्दू बोलनेवाले लोग इसका इस्तेमाल करते हैं बल्कि पाकिस्तान और हिंदुस्तान में ये शब्द बड़े पैमाने पर बोला जाता है.


कैम्ब्रिज डिक्शनरी का हिस्सा बना 'अच्छा' ‏शब्द


पाकिस्तान, हिंदुस्तान में बोली जानेवाली हिंदी, पंजाबी, सिंधी, पुश्तो, ब्लूची समेत अन्य भाषाओं में भी इस्तेमाल किया जाता है. कैम्ब्रिज डिक्शनरी ने 'अच्छा' शब्द को शामिल कर उसका मतलब खुशी और हैरत जताने के तौर पर बयान किया है. डिक्शनरी में शब्द को वाक्य का हिस्सा बनाने के लिए तरीका भी बताया गया है. एक मिसाल देते हुए कहा गया, "मैं उसे आधी कीमत पर खरीदने में कामयाब हो गया." दूसरी मिसाल में दूसरे शख्स की तरफ से खुशी और अचरज जाहिर करने के तौर पर 'अच्छा' लिखा गया है.


सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर लोग दे रहे प्रतिक्रिया


डिक्शनरी में अच्छा शब्द शामिल करने के साथ ये भी बताया गया है कि उसे हिंदी और अंग्रेजी में आम तौर से इस्तेमाल किया जाता है. शब्द अच्छा का कैम्ब्रिज डिक्शनरी में हिस्सा बनने पर सोशल मीडिया यूजर की खुशी का ठिकाना नहीं है. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बड़ी संख्या में लोग तरह-तरह से अपनी प्रतिक्रिया जता रहे हैं.






एक यूजर ने कैम्ब्रिज डिक्शनरी से जुड़े लोगों की गलती को उजागर करने का दावा किया. उसने ट्विटर पर लिखा कि कोई डिक्शनरी वालों को ये बताए कि अच्छा की स्पेलिंग में त्रुटि है.





कैम्ब्रिज की डिक्शनरी में न सिर्फ अच्छा शब्द को जगह मिली है बल्कि इससे पहले 'हम्म' और 'ओह' को भी शामिल किया जा चुका है. हम शब्द का मतलब दो लोगों के बीच होनेवाली अनिश्चितता को जाहिर करने के लिए बताया गया है.


किसान आंदोलन के बीच सलमान खान ने शेयर की ऐसी तस्वीर, सोशल मीडिया पर तेजी से हो रही है वायरल


Ind Vs Aus: तीसरे टी-20 मैच में दिखा विराट कोहली का 'डुप्लीकेट', सोशल मीडिया पर मीम्स की बरसात