कोका कोला दुनिया में प्लास्टिक कचरा पैदा करने वाली बड़ी कंपनियों में से एक रही है. 'ब्रेक फ्री फ्रॉम प्लास्टिक' संस्था ने तो उसे प्लास्टिक प्रदूषक के तौर पर नंबर एक माना है. लेकिन, अब लगता है कि बड़े पैमाने पर प्रोडक्ट्स की पैकेजिंग के बारे में कंपनी कुछ अलग करना चाहती है.


कोका कोला के प्रोडक्ट्स अब  कागज की बोतल में?


कोको कोला ने एलान किया है कि कंपनी प्लास्टिक की बोतलों के बजाए पेपर की बोतलों पर प्रयोग कर रही है. उसने पबोको के साथ कागज को शामिल करने के विकल्पों की तलाश और उसका इस्तेमाल कर बोतल बनाने के लिए समझौता किया है. कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "प्लास्टिक मुक्त होने के लिए हमारी सोच कागज की बोतल बनाने की है, जिसे बाद में रिसाइकिल कर किसी अन्य काम में इस्तेमाल किया जा सके. इस सिलसिले में ये टेस्टिंग अभी शुरुआती चरण में है. कागज की बोतल पैकेजिंग की संभावनाओं का विशाल दरवाजा खोलता है और हम आश्वस्त हैं कि भविष्य में कागज की पैकेजिंग की भूमिका होनेवाली है."


कंपनी ने प्लास्टिक मुक्त बोतल की दिखाई झलकी


कोका कोला कागजी बोतल को इस्तेमाल के योग्य बनाने में निरंतर जुटी हुई है. कागज की बोतल का इस्तेमाल अंत में अन्य सेक्टर जैसे कॉस्मेटिक्स के लिए किया जा सकेगा. कागज की नई बोतल को पर्यावरण के अनुकूल और टिकाऊ बनाने के लिए कंपनी ने वीडियो जारी किया है. कोका कोला कंपनी की तरफ से ट्वीट में कहा गया, "हम प्रोडक्ट्स के लिए टिकाऊ पैकेजिंग का विकल्प दुनिया भर में पेश कर रहे हैं. यूरोप में हमारा कागजी बोतल का प्रोटोटाइप नई खोज और साझेदारी का शानदार उदाहरण है."





कागज की बोतल अभी पूरी तरह तैयार नहीं है. डेनमार्क की कंपनी के नमूने में कागज से बनी बाहरी परत है, बोतल के अंदर कागज को नुकसान पहुंचाने से रोकने के लिए अभी भी प्लास्टिक की परत रखा गया है. आपको बता दें कि वर्तमान में प्लास्टिक कचरा पर्यावरण संकट के पीछे प्रमुख वजह है. कंपनी का मकसद 2030 तक पर्यावरण प्रदूषण में प्लास्टिक के योगदान को खत्म करने का है.


 जापान सरकार की नई कवायद, देश में अकेलेपन की समस्या से निपटने के लिए मंत्री को किया नियुक्त


जांबाज पालतू बिल्ली को सलाम, जहरीले सांप से लड़कर अपनी जान गंवा दी, लेकिन दो बच्चों को आंच नहीं आने दिया