Price of CNG in Pakistan: पाकिस्तान में CNG की कीमत आसमान छू रही है. यहां पर एक किलो सीएनजी का रेट 300 रुपये है. सीएनजी की कीमत उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद डीलर्स एसोसिएशन ने सरकार को निशाने पर लिया है. एसोसिएशन का आरोप है कि सरकार इस क्षेत्र को समाप्त करना चाहती है और बिना सलाह के कीमतों को बढ़ाई है. 


एआरवाई न्यूज की शनिवार की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में सीएनजी की कीमतों में 70 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. सीएनजी डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष अब्दुल सामी खान ने एक बयान में कहा कि री-गैसीफाइड लिक्विड नेचुरल गैस (आरएलएनजी) की कीमत भी बढ़ा दी गई है. कीमतों में बढ़ोतरी पर गुस्सा जाहिर करते हुए चेयरमैन ने कहा कि सीएनजी सेक्टर में अरबों का निवेश बर्बाद हो रहा है.


उन्होंने कहा कि सीएनजी को सस्ता ईंधन माना जाता था लेकिन भारी बढ़ोतरी से इसकी मांग खत्म हो जाएगी. अध्यक्ष ने यह भी मांग की कि सरकार को सीएनजी क्षेत्र को रियायती दरों पर आरएलएनजी प्रदान करना चाहिए, नहीं तो  सीएनजी क्षेत्र को पूरी तरह से समाप्त कर देना चाहिए.


जैसा कि पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था मंदी में है, 18 मई से अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के साथ बातचीत महत्वपूर्ण है. वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने कहा था कि पेट्रोलियम उत्पादों के कारण सरकारी खजाने को हर महीने 102 अरब रुपये का नुकसान हो रहा है. उन्होंने कहा कि सरकार पेट्रोलियम पर प्रति लीटर 30 रुपये का नुकसान उठा रही है. निकट भविष्य में पाकिस्तान में विकास की गति तेज होने की उम्मीद नहीं है, क्योंकि आयात बिल में तेज उछाल से पाकिस्तानी रुपये पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा.


दिल्ली-NCR में भी बढ़े CNG के दाम


पाकिस्तान ही नहीं भारत के भी कुछ शहरों में सीएनजी के दामों में बढ़ोतरी जारी है. दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी गैस की कीमतों में 2 रुपये प्रति किलोग्राम की बढ़ोतरी हुई है. बढ़ी हुई कीमतें आज यानी रविवार (15 मई 2022) सुबह 6 बजे से लागू हो गईं. दिल्ली में अब सीएनजी गैस (CNG Price) 73.61 रुपये प्रति किलोग्राम पहुंच गई है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद की बात करें, तो यहां सीएनजी गैस की खुदरा कीमत 76.17 रुपये प्रति किलो है.


ये भी पढ़ें- Gyanvapi Masjid Survey: आज फिर होगा ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे, छत और गुंबद की होगी वीडियोग्राफी


Exclusive: कांग्रेस के लिए राहत, सूत्र ने कहा- चिंतन शिविर में G23 की सभी शिकायतों का किया गया समाधान