Chinese Youth: बेतहाशा बढ़ती महंगाई के दौर में अपनी नौकरी छोड़ने से पहले इंसान कई बार सोचेगा, लेकिन चीन के नौकरी-पेशे वाले लोग अपनी प्रोफेशनल नौकरियां छोड़ वेटर और क्लीनर बनना पसंद कर रहे हैं. बिजनेस इनसाइडर की एक रिपोर्ट में इस बात को लेकर दावा किया गया है. 


रिपोर्ट के अनुसार, चीन में युवा उच्च वेतन नौकरियां छोड़कर वेटर, क्लीनर या अन्य स्वरोजगार के काम अपना रहे हैं. रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि अच्छी नौकरियां छोड़ देश के युवा छोटे-मोटे काम कर खुश हैं. वे अपने जीवन से अधिक संतुष्ट महसूस कर रहे हैं. साथ ही नौकरी छोड़ने के बाद उसका तनाव भी कम हुआ है. 


चीन में सोशल मीडिया पर चल रहा हैशटैग


नौकरी छोड़ने वाले लोग चीन के इंस्टाग्राम अल्टरनेट जियांगशू पर हैशटैग 'माई फर्स्ट फिजिकल वर्क एक्सपीरियंस' के साथ पोस्ट शेयर कर रहे हैं. रिपोर्ट के अनुसार, चीन में पिछले एक साल से यह ट्रेंड चल रहा है. इस हैशटैग को अब तक 3 करोड़ से ज्यादा व्यूज मिल चुके हैं.


ग्वांगडोंग प्रांत में रहने वाली और पहले बाइटडांस में काम करने वाली एक महिला ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा है कि मैं केवल इतना कह सकती हूं कि कंपनी छोड़ने के बाद मैं बहुत खुश हूं. उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा है कि वह अपने रेस्तरां में एक दिन में $140 यानी लगभग 11,000 रुपये कमाती है. उनका कहना है कि अब उनका मन अपने काम से खुश रहता है. इसी तरह का चलन पूरे देश में देखने को इसलिए भी मिल रहा है, क्योंकि देश भर में बेरोजगारी की दर नए रिकॉर्ड बना रही है. 


क्यों नौकरी छोड़ रहे युवा 


अधिकांश युवाओं का कहना है कि नौकरी छोड़ने के बाद उन्हें अब परफॉर्मेंस का प्रेशर नहीं रहता है. अब वे केवल अपने छोटे कामों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. इस ट्रेंड से यह भी पता चलता है कि चीन में नौकरी करने वाले युवाओं पर किस कदर का दबाव है. ऐसे में उन्हें अपना नौकरी छोड़ना बेहतर विकल्प लग रहा है. 


 ये भी पढ़ें: Air strike In Sudan: सूडान की राजधानी खार्तूम में एयर स्ट्राइक, पांच बच्चों सहित 17 की मौत