Sudan Violence: हिंसाग्रस्त सूडान में शनिवार (17 जून) को दक्षिणी खार्तूम में हुए एक हवाई हमले में पांच बच्चों सहित 17 लोगों की मौत हो गई. इस बात की जानकारी सूडानी स्वास्थ्य अधिकारियों ने दी. घटना को लेकर सूडान की राजधानी के स्वास्थ्य विभाग ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक पर एक पोस्ट में लिखा कि यरमौक जिले में हुए एक हवाई हमले में पांच बच्चों सहित 17 लोगों की मौत हो गई, जबकि 25 घर क्षतिग्रस्त हुए हैं. 


इससे पहले अभी खबर आई थी कि सूडान के एक अनाथालय में अप्रैल माह से अब तक 71 बच्चों की भूख और बीमारी के कारण मौत हो गई. जिसके बाद अनाथालय से कम से कम 300 बच्चों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया था. गौरतलब है कि सूडान में सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्स के बीच बीते 15 अप्रैल से संघर्ष जारी है. 


और बिगड़ सकती है स्थिति 


बीते शुक्रवार (16 जून) को ही संयुक्त राज्य अमेरिका और संयुक्त राष्ट्र ने कहा कि सूडान के पश्चिम दारफुर के क्षेत्र में स्थिति बिगड़ सकती है. गौरतलब है कि सूडान में हिंसक संघर्ष के तीसरे महीने में प्रवेश कर गया है, ऐसे में देश भर में मानवीय स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है. संयुक्त राष्ट्र के राहत प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स ने भी इस बात पर सहमति जताई. 


खाद्य असुरक्षा का बढ़ गया खतरा


संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के अनुसार, अब तक 17 लाख लोग अब आंतरिक रूप से विस्थापित हैं, जबकि करीब 5 लाख लोगों ने सूडान के बाहर शरण मांगी है. इसके साथ सूडान में चिकित्सा और मानवीय संपत्तियों की लूट बड़े पैमाने पर जारी है. किसान अपनी भूमि तक नहीं पहुंच पा रहे हैं, जिससे खाद्य असुरक्षा का खतरा बढ़ गया है और लिंग आधारित हिंसा की खबरों में भी वृद्धि हुई है. 


सूडानी डॉक्टर्स यूनियन के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सूडानी सेना और अर्धसैनिक रैपिड सपोर्ट फोर्सेज के बीच पहली बार 15 अप्रैल को संघर्ष शुरू होने के बाद से कम से कम 958 लोग मारे गए हैं, जबकि 4,746 अन्य घायल हुए हैं. 


ये भी पढ़ें: ‘God save the Queen’ गन कंट्रोल पर भाषण देते अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन क्यों बोले ऐसा? वायरल हुआ वीडियो