China: चीन में एक महिला शिक्षक को फांसी की सजा दी गई है. महिला शिक्षक ने अपने 25 छात्रों को जहर दे दिया था, जिससे एक बच्चे की मौत हो गई थी जबकि 24 बच्चों की हालत बिगड़ गई थी. इस मामले में दोषी पाए जाने के बाद किंडरगार्टन के उस टीचर को शुक्रवार को फांसी दी गई.


चीन के हेनान प्रांत की यह घटना चार साल पुरानी है, जब एक टीचर ने खौफनाक वारदात को अंजाम दिया था. दोषी टीचर ने बच्चों को नाइट्रेट के रूप में जहर दे दिया था. इसके बाद पुलिस ने आरोपी टीचर को हिरासत में ले लिया था, जिसे साल 2020 में ही सजा सुनाई जा चुकी थी. लेकिन 39 वर्षीय वांग यून ने सितंबर 2020 में सुनाई गई सज़ा के खिलाफ हेनान प्रांत में जियाओज़ुओ सिटी इंटरमीडिएट पीपल्स कोर्ट में अपील की थी, जिसे कोर्ट ने खारिज कर दिया था. 


महिला टीचर को फांसी 


राज्य मीडिया के अनुसार, शुक्रवार को अदालत ने वांग की पहचान की पुष्टि की, उसे फांसी की जगह पर ले जाया गया और मौत की सजा दी गई. इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, 'छात्रों के प्रबंधन' पर एक सहकर्मी के साथ बहस के बाद  वांग ने 27 मार्च 2019 को मेंगमेंग प्री-स्कूल एजुकेशन में बच्चों को परोसे गए दलिया में विषैला सोडियम नाइट्राइट मिलाया था, जिसके लिए उसे दोषी ठहराया गया था. 


अपने पति को भी दे चुकी थी जहर


स्टेट मीडिया के अनुसार, जहरखुरानी का शिकार हुए बच्चे जल्दी ही उपचार के बाद ठीक हो गए लेकिन एक बच्चे की हालत बिगड़ती चली गई. और 10 महीने के उपचार के बाद उसकी मौत हो गई. वांग के इस मामले ने चीन समेत पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया . इससे पहले महिला टीचर अपने पति को भी जहर देकर जख्मी कर चुकी थी. हालांकि दोषी टीचर ने यह सब कुछ क्यों किया,यह स्पष्ट नहीं हो पाया है.  मानवाधिकार एनजीओ एमनेस्टी इंटरनेशनल के अनुमान के अनुसार, चीन हर साल हजारों लोगों को फांसी देता है, जो किसी भी अन्य देश की तुलना में कहीं अधिक है. 


ये भी पढ़ें: Australia: खालिस्तान समर्थकों ने भारतीय छात्र पर किया जानलेवा हमला, बीच सड़क पर लोहे की रॉड से की पिटाई