China Hypersonic Plane: चीन जल्द ही बेहद ही तेज गति से उड़ान भरने वाला हाइपरसोनिक विमान (Hypersonic Plane) बनाएगा. एक चाइनीज कंपनी ने हाइपरसोनिक विमान बनाने का एलान किया है. जानकारी के मुताबिक दावा किया जा रहा है कि ये हाइपरसोनिक विमान बीजिंग से न्यूयॉर्क के बीच महज एक घंटे में ही उड़ान भरने में सक्षम होगा. विंग्स के साथ रॉकेट (Rocket With Wings) डिजाइन वाले विमान की गति काफी अधिक होगी. इस विमान को इस तरह से डिजाइन किया जा रहा है कि ये करीब 7000 मील प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ान भरने में सक्षम होगा. वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि ये हाइपरसोनिक विमान साल 2024 तक बनकर तैयार हो जाएगा. 


ड्रैगन बना रहा है हाइपरसोनिक विमान


चीन के इस विमान को लेकर 'द सन' ने स्पेस डॉट कॉम की रिपोर्ट के हवाले से जानकारी दी है कि फ्यूचरिस्टिक प्लेन (Futuristic Plane) को स्पेस ट्रांसपोर्टेशन (Space Transportation) नाम की कंपनी विकसित करने में लगी है. बताया जा रहा है कि उड़ान भरने के बाद ये आधुनिक विमान रॉकेट की शक्ति से संचालित विंग्स से अलग हो जाएगा. वही विंग्स और Boosters फिर से लॉन्च पैड पर वापस आ जाएंगे. कंपनी का कहना है कि ये हाइटेक विमान महज एक घंटे में ही चीन की राजधानी बीजिंग को न्यूयॉर्क तक सफर कर सकेगा.


ये भी पढ़ें:


America: न्यूयॉर्क सिटी सेंट्रल पार्क में सैर के दौरान लोगों को अचानक दिखा 186 किलो का गोल्ड क्यूब, ये है इसकी खासियत


एक घंटे में बीजिंग से न्यूयॉर्क का कर सकेगा सफर


हाइपरसोनिक विमान (Hypersonic Plane) चीन (China) की हाई-टेक योजनाओं में से प्रमुख हैं. चीन ने हाइटेक प्लेन (China Hi-Tech Aircraft) बनाने के लिए बड़ी मात्रा पैसे और संसाधन जुटाए हैं. पिछले साल के अंत में एक ऐसे हाइटेक विमान की योजना को सामने लाया गया जो महज एक घंटे में धरती पर कही भी 10 लोगों को ले जा सके. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक प्रस्तावित 148 फुट का हाइपरसोनिक विमान बोइंग 737 से बड़ा है. इस आधुनिक विमान के डिजाइन में बताया गया है कि इसके मुख्य भाग के ऊपर दो इंजन लगे होंगे.


ये भी पढ़ें:


Abu Ibrahim: अमेरिकी छापे में मारा गया इस्लामिक स्टेट का नेता अबू इब्राहिम, जानिए आतंकी संगठन के लिए कितना बड़ा है ये नुकसान