Gold Cube in New York Central Park: अमेरिका के न्यूयॉर्क सिटी सेंट्रल पार्क ने उस वक्त लोगों का अचानक ध्यान आकर्षित कर लिया जब पार्क में एक विशाल सोने का क्यूब (Gold Cube) दिखाई पड़ा. गोल्ड क्यूब देखकर सेंट्रल पार्क में सैर करने पहुंचे लोग काफी हैरान नजर आए. जानकारी के मुताबिक यह सोने का क्यूब 186 किलोग्राम वजन का है. इसकी खास विशेषता है कि ये 24 कैरेट सोने (24 Karat Gold) से बनाया गया है. इस गोल्ड क्यूब को जर्मन कलाकार निकलस कैस्टेलो (Niclas Castello) ने डिजायन किया है. साल 1978 में पूर्वी जर्मनी में जन्म लेने वाले निकलस कैस्टेलो फिलहाल न्यूयॉर्क में रहते हैं. 


पार्क में अचानक प्रकट हुआ गोल्ड क्यूब


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक जर्मन कलाकार कैस्टेलो (Niclas Castello) ने इसे न्यूयॉर्क सिटी सेंट्रल पार्क ( New York City Central Park) के बीच में एक नए क्रिप्टोकरंसी की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए पब्लिसिटी स्टंट के रूप में रख दिया था. मानवता के इतिहास में पहले कभी भी इतनी बड़ी मात्रा में सोने को इस तरह से डिजाइन नहीं किया गया. इस कलाकृति के विवरण में कहा गया है कि सोना शाश्वत धातु है. यह सूर्य का प्रतीक है, प्रकाश और अच्छाई का प्रतीक है. कैस्टेलो ने गोल्ड क्यूब को इसके सभी पहलुओं में कला का एक वैचारिक वर्क बताया. उन्होंने कहा कि उनका विचार कुछ ऐसा बनाने का था जो दुनिया से अलग हो.


ये भी पढ़ें:


Watch: फ्रिज में रखा था 'इंसान का कटा हुआ सिर', खोलते ही शख्स के फूल गए हाथ-पैर


जर्मन कलाकार कैस्टेलो ने किया है डिजाइन


इस गोल्ड क्‍यूब के साथ एक क्रिप्‍टोकरेंसी (Cryptocurrency) को भी जारी किया गया. इस क्रिप्‍टोकरेंसी को कास्‍टेलो कॉइन नाम रखा गया है जिसे ऑनलाइन भी खरीदा जा सकता है. इस महीने के अंत तक एक संबंधित NFT नीलामी भी होनी है. कलाकार ने यह भी कहा कि गोल्ड क्यूब बिक्री के लिए नहीं है. इस गोल्ड क्यूब की बाजार में कीमत करीब 11.7 मिलियन डॉलर है. कैस्टेलो की टीम के मुताबिक गोल्ड क्यूब बनाने के लिए एक खास हाथ से बनी हुई भट्टी की जरुरत होती है.


ये भी पढ़ें:


Abu Ibrahim: अमेरिकी छापे में मारा गया इस्लामिक स्टेट का नेता अबू इब्राहिम, जानिए आतंकी संगठन के लिए कितना बड़ा है ये नुकसान