China President Xi Jinping: चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने सशस्त्र बलों के तेजी से आधुनिकीकरण में मदद करने और भविष्य में युद्ध जीतने के लिए नई प्रतिभाओं की भर्ती की जरूरत पर जोर दिया है. सेना द्वारा अग्रिम पंक्ति के पदों के लिए तीन लाख कर्मियों को भर्ती करने की प्रतिबद्धता जताए जाने की खबरों के बीच यह जानकारी सामने आयी है.


सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के अलावा सेना का नेतृत्व करने वाले राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने शुक्रवार से रविवार तक आयोजित सैन्य प्रतिभा संबंधी कार्यों पर आधारित एक सम्मेलन में कहा कि प्रतिभा ही उच्च गुणवत्ता के साथ चीनी सशस्त्र बलों की प्रगति, सैन्य प्रतिस्पर्धा में जीत हासिल करने और भविष्य के युद्धों में बढ़त लेने की कुंजी है. चीनी सेना 209 अरब डॉलर के वार्षिक सैन्य बजट के साथ तेजी से आधुनिकीकरण की ओर बढ़ रही है. साथ ही संगठनात्मक सुधार के अलावा वह आधुनिक हथियार प्रणालियों से लैस भी हो रही है.


शी ने कहा- युद्ध जीतने के लिए नई प्रतिभाओं की जरूरत
सरकारी समाचार एजेंसी 'शिन्हुआ' की खबर के अनुसार, शी ने कहा कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के 2027 में होने वाले शताब्दी वर्ष के लिए निर्धारित लक्ष्यों को पूरा करने के वास्ते ठोस समर्थन देने के लिए नई प्रतिभाओं की जरूरत है. राष्ट्रपति ने कहा, 'लड़ने व जीतने की क्षमताओं को मजबूत करना सैन्य प्रतिभा का पहला बिंदु और आखिरी लक्ष्य होना चाहिए.'


उन्होंने सैन्य कर्मियों के वैज्ञानिक ज्ञान और आधुनिक युद्ध जीतने की उनकी क्षमता में सुधार के उद्देश्य से तकनीकी जानकारी में सुधार के लिए प्रयास किए जाने का भी आह्वान किया. इस बीच, हांगकांग के 'साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट' ने सोमवार को अपनी खबर में बताया कि चीनी सेना ने युवा पेशेवरों को पीएलए में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के मद्देनजर अग्रिम पंक्ति की भूमिकाओं के वास्ते तीन लाख सैनिकों के लिए संसाधनों में वृद्धि की है.


ये भी पढ़ें-
Afghanistan: तालिबान ने जेल से रिहा किए 210 से ज्यादा कैदी, अफगान नागरिकों में चिंता


Omicron Variant: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने ओमिक्रोन वेरिएंट पर कहा- घबराएं नहीं बूस्टर शॉट्स लें