Chinese Economy In Trouble Said Xi Jinping: चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने नए साल के मौके पर देशवासियों को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने देश की डूबती अर्थव्यवस्था पर बात की. उन्होंने इस बात को कबूला की चीन के लोग संघर्ष कर रहे हैं. लोगों को नौकरियां नहीं मिल रही हैं. CNN की रिपोर्ट के मुताबिक ये पहली बार है कि शी ने नए साल के मैसेज में आर्थिक चुनौतियों का उल्लेख किया है. वो पिछले 10 सालों यानी 2013 से नये साल की पूर्व संध्या पर राष्ट्र को संबोधित कर रहे हैं.


इस वक्त चीन अमेरिका के बाद दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है. इसके बावजूद वो बढ़ती बेरोजगारी और घटते बिजनेस डिमांड की वजह से मंदी से जूझ रहा है. शी ने टेलीविजन भाषण में कहा कि कुछ तरह के बिजनेस के लिए समय मुश्किलों भरा रहा है. लोगों को नौकरी ढूंढने और बुनियादी जरूरतों को पूरा करने में परेशानी हुई.


चीन में घटी खरीदने की क्षमता
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने संबोधन में कहा कि अर्थव्यवस्था से जुड़े मुद्दे मेरे दिमाग में सबसे आगे हैं. हम आर्थिक सुधार की गति को तेज करने और मजबूत करने की कोशिश करेंगे. रिपोर्ट के अनुसार शी के बोलने से कुछ घंटे पहले राष्ट्रीय सांख्यिकी ब्यूरो (NBS) ने  Purchasing Managers' Index in Hindi (PMI) से जुड़ा एक डेटा रिलीज किया.


डेटा से पता चला कि दिसंबर में  इंडस्ट्रियल एक्टिविटी 6 महीने में सबसे निचले स्तर पर गिर गई. NBS की मुताबिक PMI पिछले महीने गिरकर 49 पर आ गया, जो नवंबर में 49.4 था. दिसंबर के महीने को मिलाकर ये लगातार तीसरी बार है कि, जब चीन के PMI में गिरावट आई है.


चीन की आर्थिक गतिविधियों में सुस्ती
चीन का PMI 2023 के अधिकतर समय में कमजोर रहा. पिछले साल की पहली तिमाही में इकोनॉमी एक्टिविटी में एक संक्षिप्त तेजी के बाद आधिकारिक PMI सितंबर तक लगातार पांच महीने 50 से नीचे रहा था. CNN की रिपोर्ट के मुताबिक ये फिर से 50 से नीचे गिर गया.


ये भी पढ़ें:Japan Earthquake Live Updates: जापान में भूकंप से तबाही, चंद घंटों में कई बार कांपी धरती, इमारतें ढहीं- 6 लोगों की मौत