China Population Crisis: कभी दुनिया में सबसे ज्यादा आबादी वाला देश रह चुका चीन कई साल से घटती जनसंख्या से जूझ रहा है. चीनी सरकार देश में घटती जन्म दर और युवाओं की घटती जनसंख्या से काफी परेशान है. इस दिक्कत को दूर करने के लिए सरकार लगातार कई योजनाएं ला रही है, लोगों को तरह-तरह के ऑफर दिए जा रहे हैं, लेकिन फिर भी स्थिति सुधरने का नाम नहीं ले रही है.


यही नहीं घटती जनसंख्या और कम होते यूथ के बीच एक और बड़ी चुनौती चीन सरकार के सामने आ रही है. दरअसल, चीन के यूथ शादी करने से बच रहे हैं. इनके शादी न करने से कई तरह की समस्याएं आने वाले समय में हो सकती हैं. इनसे निपटने के लिए चीन सरकार एक और स्कीम लेकर आई है. इसके तहत चीनी सरकार यूथ को शादी के साथ-साथ बच्चे पैदा करने के लिए भी प्रोत्साहित कर रही है.  


इस वजह से सरकार ले रही है ये फैसले


मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीनी सरकार अब नई शादी करने वाले कपल्स को स्पेशल मैरिज लीव देने के साथ ही अब शादी करने वाले नए जोड़ों को सरकार अपनी तरफ से 30 दिनों की छुट्टी दे रही है. पीपुल्स डेली की खबर के मुताबिक, इस तरह की छुट्टी देने का मकसद है कि युवा ज्यादा शादियां करें और इससे देश में प्रजनन दर भी बढ़े. 


लगातार गिरते आंकड़ों से परेशान


अगर आंकड़ों पर नजर डालें तो हाल के बरसों में चीन में शादियों में जबरदस्त कमी आई है. वर्ष 2021 में देश में 1.2 करोड़ शादियां हुईं, जो 37 साल में सबसे कम थीं. वर्ष 2021 में 1.15 करोड़ शादियां रजिस्टर हुईं, जो 2020 की तुलना में 07 लाख से कम थीं. यही नहीं, पिछले 6 दशक में चीन की आबादी भी गिरी है. चीन के सरकारी आंकड़े कहते हैं कि वर्ष 2022 में इसकी आबादी 141 करोड़ से केवल 85 लाख रह गई. अनुमान है कि जल्द ही परिवार बढ़ाने पर ध्यान नहीं दिया गया तो चीन की बड़ी आबादी बुजुर्ग होगी. चीन की जनगणना के मुताबिक साल 2020 में यहां 18.7% लोग 60 साल से ज्यादा उम्र के थे. बड़े तबके के उम्रदराज होने का सीधा फर्क देश की GDP पर होगा. 


ये भी पढ़ें


India Role in Russia US: 'रूस-अमेरिका को बातचीत की मेज पर लाए भारत', जानें एक्सपर्ट्स ने ऐसा क्यों कहा?