China-Philippines Conflict: चीन और फिलीपींस के बीच हाल के दिनों में साउथ चाइना सी में टकराव बढ़ गया है. साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक कुछ दिन पहले ही चीन के विदेश मंत्री ने फिलीपींस के विदेश मंत्री को फोन करके चेतावनी दी थी. चीन के विदेश मंत्री ने अमेरिका का नाम लिए बिना कहा था कि फिलीपींस को अपनी सिक्योरिटी के लिए किसी भी बाहरी देश का सहारा नहीं लेना चाहिए. इसके बाद अमेरिका में फिलीपींस के राजदूत जोस मैनुअल रोमुअलडेज़ ने खुलासा किया है कि फिलीपींस अमेरिका से F-16 फाइटर जेट को लेकर बात कर रहा है.


अमेरिका में फिलीपींस के राजदूत जोस मैनुअल रोमुअलडेज़ ने CNN को दिए एक इंटरव्यू में कहा कि हमारा देश एयर स्पेस सिक्योरिटी के लिए प्रतिबद्ध है. इसके लिए हम अमेरिका से F-16 फाइटर जेट के लिए काफी लंबे समय से चर्चा कर रहे हैं. उन्होंने F-16 फाइटर जेट की खूबी के बारे में इशारा करते हुए बताया कि हमें एक ऐसी मशीन चाहिए, जो हवा से हवा में लड़ाई और जमीनी हमले दोनों तरह के मामले में मजबूत साबित हो. इन चर्चाओं के खुलासे के बाद कहीं-न-कहीं ये आशंका जताई जा रही है कि फिलीपींस और चीन का टकराव युद्ध की शक्ल ले सकता है.


चीन से बढ़ता टकराव चिंता का कारण
जोस मैनुअल रोमुअलडेज ने F-16 फाइटर जेट के संभावित सौदे पर चर्चा पर ये नहीं बताया कि ये डील कब तक पूरी होगी? हालांकि, फिलीपींस बिल्कुल नए विमान खरीदने के बजाय पुराने विमान खरीदने पर जोर दे रहा है. बहरहाल, अगर F-16 फाइटर जेट सौदा सफल होता है तो इससे फिलीपींस की हवाई युद्ध क्षमताओं में काफी वृद्धि होगी.


चीन लगातार पश्चिम फिलीपींस सागर में अपनी स्थिति मजबूत करने की कोशिश में जुटा हुआ है, जिसकी वजह से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ता जा रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए फिलीपींस अमेरिका से सैन्य और रक्षा सहयोग बढ़ाने की कोशिशों में लगा हुआ है. इस साल अगस्त में ही चीन ने अपने तरफ से जारी एक नक्शे में फिलीपींस की समुद्री सीमा को अपने इलाके में दिखाया, जिसके बाद फिलीपींस ने विरोध जताया था.


फिलीपींस और अमेरिका के बीच बढ़ते रक्षा सहयोग
फिलीपींस और अमेरिका के बीच बढ़ते रक्षा सहयोग के संकेत इसी साल के शुरुआत में देखने को मिल गए थे, जब फिलीपींस ने अमेरिकी सैनिकों के लिए चार नए ठिकाने दिए थे. इसके बाद मार्च में अमेरिकी वायु सेना ने फिलीपींस में F-22 तैनात किया, जो देश में 5th Generation के विमानों के संचालन का पहला उदाहरण था. साउथ चाइना सी में बढ़ते तनाव को मद्देनजर नजर रखते हुए फिलीपींस एयर फोर्स (PAF) को देश के हवाई क्षेत्र और आसपास के जल की सुरक्षा करने में सक्षम एक उन्नत लड़ाकू विमान की आवश्यकता पड़ रही है.


ये भी पढ़ें:Israel Hamas War: युद्ध विराम के मूड ने नहीं है नेतन्याहू! 24 घंटे में इजरायली हमले में 200 लोगों की मौत