China-Pakistan Storm News: पाकिस्तान और चीन इस समय प्रकृति की मामर झेल रहे हैं. शनिवार को दोनों देशों में आए तूफान और बारिश की वजह से भारी नुकसान हुआ है. पाकिस्तान में 22 और चीन में 5 लोगों की मौत की खबर है. इस तूफान और बाढ़ में दर्जनों लोग घायल भी हुए हैं. चीन के लोग बाढ़ के बाद मलबा हटाने में जुटे हैं. 


पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में तूफान ने तबाही मचाही है. प्रांतीय आपदा प्रबंधन के मुताबिक पिछले 48 घंटों में बाढ़ की वजह से 22 लोगों की मौत हुई है. क्वेटा समेत बलूचिस्तान के कई जिलों को भारी बारिश और तूफान का सामना करना पड़ा, भारी बारिश की वजह से कई शहर बाढ़ की चपेट में आ गए. पाकिस्तान के मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि क्वेटा घाटी में शनिवार को तूफान, तेज बारिश और ओला वृष्टि हुई. इसकी वजह से मुख्य सड़कों और गलियों में पानी भर गया. 


पाकिस्तान के एक अधिकारी ने बताया कि तेज बाढ़ की वजह से कुछ घर पानी के तेज बहाव में बह गए. नोशकी जिले में क्वेटा-ताफ्तान राजमार्ग का कुछ हिस्सा पानी में डूब गया, जिससे ईरान से लिक्विड पेट्रोलियम गैस (LPG) ले जा रहा एक बड़ा टैंकर भी पानी में समा गया.


चीन के ग्वांग्झू शहर में आया तूफान
दूसरी तरफ चीन के ग्वांग्झू शहर में विनाशकारी तूफान आया. इस शहर में भारी संख्या में कंपनियां हैं, शनिवार को आए तूफान ने इंडस्ट्रियल एरिया में तबाही मचा दी. तूफान की चपेट में आने से 5 लोगों की मौत हो जाने की खबर है, दर्जनों लोग तूफान की वजह से घायल हुए हैं. तूफान के बाद ग्वांग्झू शहर में मलबा फैल गया है, जिसे हटाने का काम किया जा रहा है. 






चीन में कंपनियों की छत उड़ी
चीन की सरकारी मीडिया के मुताबिक, इस तूफान से 140 से अधिक कारखानों की इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं. शनिवार दोपहर को तेज तूफान के साथ ओलावृष्टि हुई, जिसकी वजह से बिजली व्यवस्था ठप हो गई. चीन के अधिकारियों ने बताया कि करीब 33 लोग इस तूफान में घायल हुए हैं. न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, चीन में तूफान इतना तेज था कि कई घरों की खिड़िकयां टूट गई हैं.


यह भी पढ़ेंः रूस में एक और पत्रकार गिरफ्तार, एलेक्सी नवलनी की मौत पर वीडियो बनाने का आरोप, कोर्ट ने पुलिस कस्टडी में भेजा