China Lockdown: बीजिंग में कोविड -19 से संक्रमित दो मरीजों की मंगलवार को मौत हो गई जिसके बाद हड़कंप मचा है और कोविड के नियमों को सख्त करते हुए अधिकारियों ने पार्कों, कार्यालयों और शॉपिंग मॉल्स को बंद कर दिया है. इसके साथ ही शहर के सबसे अधिक आबादी वाले चाओयांग जिले में सख्त लॉकडाउन के नियमों को लागू कर दिया गया है और लोगों से आग्रह किया है कि जबतक जरूरी ना हो घर से ना निकलें. 


स्वास्थ्य अधिकारियों ने चाओयांग जिले के लगभग 3.5 मिलियन (35 लाख) निवासियों से घर पर रहने का आग्रह किया है, क्योंकि यह राजधानी के नवीनतम कोविड प्रकोप में सबसे अधिक प्रभावित क्षेत्र बन गया है. स्थानीय अधिकारियों ने सोमवार को बीजिंग में 1,400 से अधिक मामलों की पहचान की, जिसमें अकेले चाओयांग में 783 संक्रमित लोग पाए गए.


बीजिंग में एक दिन में 1000 से ज्यादा कोरोना संक्रमित मिले 


यह पहली बार है जब मध्य चीनी शहर वुहान में 2019 के अंत में महामारी शुरू होने के बाद से बीजिंग में एक दिन में 1,000 से अधिक नए मामले दर्ज किए गए हैं. वहीं इस बीच बीजिंग में कोरोना संक्रमण से मरने वालों की संख्या अब पांच हो गई है.


मंगलवार को राज्य मीडिया को दिए बयान में राष्ट्रीय रोग नियंत्रण और रोकथाम प्रशासन के हू जियांग ने कहा, "चीन में स्थानीय महामारी की स्थिति गंभीर और जटिल है, कुछ क्षेत्रों में महामारी का प्रसार तेज हो रहा है और रोकथाम और नियंत्रण की कठिनाई बढ़ रही है." 


चीन में एक नवंबर से अब तक ढाई लाख से ज्यादा कोविड मरीज मिले


उन्होंने कहा कि कोविड के नए संक्रमणों की संख्या पूरे चीन में बढ़ती जा रही है. चीन में 1 नवंबर से पूरे देश में कोरोना के कुल 2,53,000 संक्रमित मरीजों की पहचान की गई है. वहीं, पिछले सप्ताह प्रति दिन औसतन कोरोना के 22,200 मामले सामने आए हैं, जो पिछले तीन साल की तुलना में इस सप्ताह में दुगुना हैं.


बीजिंग के अधिकांश निवासियों को निर्देश दिया गया है कि वे डेली न्यूक्लिक एसिड परीक्षण कराएं, क्योंकि उन्हें किराने की दुकानों और सुपरमार्केट में प्रवेश करने के लिए कोविड की निगेटिव जांच रिपोर्ट दिखानी होगी. 


दक्षिण चीन का ग्वांगझू शहर भी मंगलवार को चीन में चल रहे कोरोना प्रकोप से सबसे बुरी तरह से प्रभावित रहा, जिसमें सोमवार को 7,957 नए मामले में से 253 केलव ग्वांगझू में मिले हैं. इंट्रा-सिटी यात्रा पर लगाए गए प्रतिबंधों के बाद इस विशाल शहर में लाखों लोग घरों में बंद हैं.


बीजिंग के पास टियांजिन नगर पालिका में भी मंगलवार को पड़ोसी हेबेई प्रांत की राजधानी शिजियाझुआंग द्वारा रविवार को इसी तरह की घोषणा के बाद शहर भर में कोविड परीक्षण का आदेश जारी किया गया है, जिसने बड़े पैमाने पर परीक्षण करने के अपने पहले के फैसले को उलट दिया है.


ओमिक्रॉन वेरिएंट के फैलने की आशंका है


राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने मंगलवार को अपने दैनिक बुलेटिन में कहा कि चीन ने सोमवार को राष्ट्रीय स्तर पर 28,127 नए स्थानीय मामले दर्ज किए, जो अप्रैल के बाद सबसे ज्यादा मामले हैं. दक्षिण-पश्चिम चीन में ग्वांगझू, चोंगकिंग और बीजिंग जैसे घनी आबादी वाले शहर कोरोना का प्रकोप बढ़ता जा रहा है, जो मुख्य रूप से ओमिक्रॉन बीएफ.7 के फैलने से हो रहा है. 


ब्रोकरेज फर्म नोमुरा ने मंगलवार को अपने नोमुरा चाइना कोविड लॉकडाउन इंडेक्स (सीएलआई) के आधार पर एक रिपोर्ट में कहा कि चीन में कोविड मामलों की कुल संख्या बढ़ने के साथ ही पिछले एक हफ्ते से देश भर में लॉकडाउन की स्थिति लगातार बिगड़ती जा रही है.


सरकारी आंकड़ों और हमारे सर्वेक्षण के अनुसार, 21 नवंबर तक, 49 शहरों में वर्तमान में विभिन्न स्तरों पर लॉकडाउन लगाया गया है. नोमुरा ने एक बयान में कहा, हमारा अनुमान है कि वर्तमान में लगभग 412 मिलियन लोग इन लॉकडाउन के उपायों से प्रभावित हैं, जो पिछले सप्ताह 340 मिलियन से अधिक है.


यह भी पढ़ें: Imran Khan Case: 'इमरान खान ने बेचा भारत से मिला गोल्ड मेडल', पाकिस्तान के रक्षा मंत्री का खुलासा