India Maldives Dispute: भारत और मालदीव में जारी तनाव के बीच चीन अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. चीन लगातार आग में घी डालने का काम कर रहा है. अब चीन के मुखपत्र माने जाने वाले ग्लोबल टाइम्स ने भारत को लेकर लिखा है कि अहंकारी देश दूसरों के साथ ऐसा व्यवहार करते हैं जैसे वो गुलाम हो. इससे पहले चीन ने भारत का नाम नहीं लेते हुए कहा है कि अगर किसी देश ने मालदीव के आंतरिक मामले में हस्‍तक्षेप करने की कोशिश की तो वह इसका व‍िरोध करेगा. 


ग्लोबल टाइम्स ने कहा है कि क्षेत्रीय सहयोग को भारत अपने नुकसान के रूप में देख रहा है लेकिन ऐसा नहीं है. आगे चीनी अख़बार लिखा है कि मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू की चीन यात्रा पर दुनिया नजरे गड़ाए हुए है लेकिन भारत इसमें कुछ ज्यादा दिलचस्पी ले रहा है. गौरतलब है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के निमंत्रण पर मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू चीन की अपनी पांच दिवसीय राजकीय यात्रा पर है. 


ताजा विवाद भारत के अहंकार को दिखाता है 


टाइम्स ने लिखा कि चीन के साथ मालदीव की बढ़ती नजदीकियां देख भारत बौखलाया हुआ है. भारतीय मीडिया में चल रही कवरेज का जिक्र करते हुए चीनी मुख पत्र ने लिखा है कि यह सब कुछ भारत के अहंकार को दिखाता है. भारत हमेशा दक्षिण एशिया के क्षेत्र को खुद से पिछड़ा मानता है. ऐसे में भारत इन देशों को आगे बढ़ता देख नहीं पा रहा है. 


भारत का व्यवहार गलत 


ग्लोबल टाइम्स ने आगे लिखा है कि दूसरे देशों के साथ भारत का ऐसा व्यवहार करना मानो वे भारत के अधीन हों, एक विकृत मानसिकता है. भारत को दूसरे देशों के अंदरूनी मामलों में दखल देने का कोई अधिकार नहीं है. इससे पहले चीन ने कहा था कि अगर किसी देश ने मालदीव के आंतरिक मामले में हस्‍तक्षेप करने की कोशिश की तो वह इसका व‍िरोध करेगा. हालांकि इस दौरान भी चीन ने भारत का नाम नहीं लिया था. चीनी अखबार लिखा है कि भारत को चीन के साथ क्षेत्रीय देशों के सहयोग के बारे में अधिक खुले विचार रखने चाहिए.


ये भी पढ़ें: ह्यूमन राइट्स वॉच की रिपोर्ट में भारत पर गंभीर आरोप, कहा- मोदी सरकार में अल्पसंख्यकों के साथ भेदभाव, वैश्विक नेतृत्व की दावेदारी को झटका