China Covid Cases: चीन में अब कोरोना मामलों की संख्या में कमी देखी जा रही है. दिसंबर की शुरुआत में महामारी के गति पकड़ने के बाद अब इसका पीक बीत चुका है. समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार देश के स्वास्थ्य अधिकारियों ने 8 दिसंबर 2022 और 12 जनवरी 2023 के बीच अस्पतालों में कोविड से संबंधित 59,938 मौतों की सूचना दी है.


राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) के तहत चिकित्सा प्रशासन ब्यूरो के प्रमुख जिओ याहुई ने राज्य परिषद की ओर से आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, अस्पतालों में गंभीर मामलों की संख्या 5 जनवरी को चरम पर 128,000 थी.


लगातार गिर रहा आंकड़ा 
जिओ याहुई ने कहा कि फिर संख्या में उतार-चढ़ाव के साथ गिरावट शुरू हुई, जो 12 जनवरी को 105,000 तक गिर गई. जिओ ने कहा, वर्तमान में गंभीर मामलों के लिए 75.3 प्रतिशत बेड का उपयोग किया जा रहा है. फीवर क्लीनिक में इलाज कराने वाले लोगों की संख्या 23 दिसंबर, 2022 को लगभग 2.87 मिलियन थी और तब से यह आंकड़ा लगातार गिर रहा है. 12 जनवरी को बुखार के रोगियों की संख्या गिरकर 477,000 हो गई, जो दैनिक पीक से 83.3 प्रतिशत कम है. 


बुखार के रोगियों की बढ़ी संख्या
आयोग के प्रमुख जिओ याहुई ने कहा कि बुखार के चरम रोगियों के दो सप्ताह बाद अस्पतालों में गंभीर मामलों की संख्या अपने चरम पर पहुंच गई. उन्होंने ने कहा, बुखार क्लीनिक में कोविड-19 का पता लगाने की दर में भी गिरावट जारी है, जो 20 दिसंबर 2022 को 33.9 प्रतिशत पर पहुंच गई. ॉ


12 जनवरी को यह संख्या गिरकर 10.8 प्रतिशत हो गई. 19 दिसंबर 2022 को सभी अस्पताल के बाहरी रोगियों के बीच सकारात्मक कोविड-19 परीक्षणों का अनुपात 5.7 प्रतिशत था, और तब से गिरना जारी है, 12 जनवरी को 0.9 प्रतिशत तक गिरना जारी है.


चिकित्सा सेवाएं धीरे-धीरे ठीक हो रही...
जिओ याहुई ने कहा कि 12 जनवरी को सामान्य आउट पेशेंट विभागों में इलाज कराने वालों की संख्या लगभग 91.4 लाख थी, जो मूल रूप से पूर्व-महामारी स्तर पर लौट रहे थे. अस्पतालों में नियमित चिकित्सा सेवाएं धीरे-धीरे ठीक हो रही हैं. 90 प्रतिशत से अधिक मौतों में हृदय रोग, ट्यूमर, सेरेब्रोवास्कुलर रोग, श्वसन रोग, चयापचय संबंधी रोग और गुर्दे की बीमारी शामिल है. गंभीर मामलों वाले रोगियों की औसत आयु 75.5 वर्ष है.


प्रेस कॉन्फ्रेंस में एनएचसी के प्रवक्ता एमआई फेंग ने कहा, अगले चरण में बुजुर्गों, गर्भवती महिलाओं, बच्चों और अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीजों के लिए स्वास्थ्य निगरानी और रेफरल सेवाओं में प्रयास किए जाएंगे. एमआई ने गंभीर मामलों को स्थानांतरित करने, एकीकृत चीनी और पश्चिमी चिकित्सा के साथ रोगियों के इलाज और बुजुर्गों के बीच टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए सुचारु चैनल सुनिश्चित करने का आह्वान किया. उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में चिकित्सा सेवाओं की क्षमता बढ़ाने पर भी जोर दिया.


यह भी पढ़ें: चीन की नापाक चालों पर नजर रखने के लिए इंडोनेशिया ने भेजा युद्धपोत, विवाद गहराया