Coronavirus in China: पूरी दुनिया में कोरोना (Coronavirus) पैर पसार चुका है. इस बीच चीन में कोरोना के प्रति जीरो कोविड नीति (Zero Covid Policy) जारी है. बीजिंग ओलंपिक (Beijing Winter Olympics) से पहले चीन की सरकार ने कोरोना को लेकर सतर्कता और बढ़ा दी है. बीजिंग में कोरोना संक्रमण के मामले आने के बाद करीब दो मिलियन लोगों का कोरोना टेस्ट कराया जाएगा. अधिकारियों ने रविवार को कहा कि कोरोना संक्रमण से प्रभावित छोटे कलस्टर की पहचान के बाद सभी दो मिलियन निवासियों का कोरोना टेस्ट किया जाएगा. शीतकालीन ओलंपिक की शुरुआत होने में अब कुछ दिन बचे हैं. 


बीजिंग ओलंपिक को लेकर चीन सतर्क


चीन में डाक सेवा मेल के जरिए कोरोना फैलने की आशंका के बीच कर्मचारियों को अंतरराष्ट्रीय डिलीवरी को डिसइंफेक्ट करने के आदेश दिए गए हैं. अधिकारियों ने दावा किया था कि मेल कोरोना वायरस फैलने का स्रोत हो सकते हैं. दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले शहरों में से एक बीजिंग (Beijing) में पिछले एक हफ्ते में करीब 30 कोरोना संक्रमण के मामले सामने आए थे. चीन में कोरोना के मामले दुनियाभर के देशों में भारी उछाल का एक छोटा सा हिस्सा है. ओमिक्रोन वेरिएंट से संक्रमण के भी मामले यहां सामने आ रहे हैं. 


ये भी पढ़ें:


COVID 19: दुनियाभर में तीन दिनों में सामने आए 1 करोड़ से ज्यादा केस, रोजाना 9 हजार लोग गंवा रहे अपनी जान


जीरो कोविड नीति का सख्ती से होगा पालन


कोरोना महामारी के बीच दुनिया के कई देश प्रतिबंधों में छूट दे रहे हैं लेकिन चीन में जीरो कोविड नीति (Zero Covid Policy) का सख्ती से पालन किया जा रहा है. स्थानीय अधिकारियों ने दक्षिणी बीजिंग में फेंगताई जिले में 6 नए संक्रमण की पहचान की गई है. जिससे राजधानी में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 34 हो गई है. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए रविवार से क्षेत्र के सभी 2 मिलियन निवासियों का कोरोना टेस्ट किया जाएगा. हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) और यूएस सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल दोनों का कहना है कि दूषित सतहों से संक्रमित होने का जोखिम कम ही है. 4 फरवरी से शुरू होने वाले बीजिंग ओलंपिक के मद्देनजर अंतर्राष्ट्रीय प्रतिनिधियों, मीडिया कर्मियों और कुछ एथलीटों का आगमन शुरू हो चुका है.


ये भी पढ़ें:


NASA ने शेयर किया Solar Flares का अद्भुत नज़ारा, सूरज की सतह से निकलती दिखी तेज रोशनी, देखें वीडियो