Omicron sub-variant: कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रोन दुनियाभर में कहर मचा रहा है. ओमिक्रोन के तीन स्ट्रेन हैं जिसमें BA.1, BA.2 और BA.3 शामिल हैं. ब्रिटेन में अब तक जहां BA.1 से कोहराम मचा हुआ था तो वहीं अब  BA.2 स्ट्रेन के मामले दर्ज हो रहे हैं. बताया जा रहा है BA.2 ओमिक्रोन का सबसे अधिक तेजी से फैलने वाला वेरिएंट है. 


यूके स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी (UK Health Security Agency UKHSA) ने इस महीने के पहले दस दिनों में ब्रिटेन में 400 से अधिक मामलों की पहचान की है. राहत की बात ये दिख रही है कि हेल्थ एजेंसी के मुताबिक सबसे तेजी से फैलने वाला ओमिक्रोन वेरिएंट के लक्षण गंभीर नहीं है. यूकेएचएसए ने दिए एक बयान में कहा कि हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि ये तेजी से तो फैलता है लेकिन इसके लक्षण कम गंभीर हैं. हालांकि यूकेएचएसए ने चेतावनी दी है कि BA.2 स्ट्रेन के 400 मामले हैं जो काफी ज्यादा संक्रामक हैं.


वेरिएंट का म्यूटेशन नहीं है- यूकेएचएसए


यूकेएचएसए ने आगे बताया कि इस स्ट्रेन का कोई खास म्यूटेशन नहीं है जिस कारण इसे बेहद आसानी से डेल्टा वेरिएंट से अलग किया जा सकता है. बता दें, अब से कुछ दिन पहले ये वेरिएंट इजराइल में देखने को मिला था. द टाइम्स ऑफ इजराइल के अनुसार, देश में ओमिक्रोने के इस वेरिएंट के 20 मामले दर्ज हुए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक अभी इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है कि ओमिक्रोन का ये वेरिएंट खतरनाक है या नहीं. हालांकि ब्रिटेन में साफ कहा गया है कि ये स्ट्रेन सबसे ज्यादा संक्रामक और घातक भी है. 


एक रिपोर्ट के मुताबिक, BA.2 स्ट्रेन दुनियाभर के कई देशों में अपनी दस्तक दे चुका है. डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत समेत सिंगापुर में इस वेरिएंट के मामले देखने को मिले हैं. 


यह भी पढ़ें.


COVID 19 Omicron: एक ही व्यक्ति को दो बार संक्रमित कर सकता है ओमिक्रोन? जानें क्या है सच


Omicron Variant: आंखों में दिख रहे हैं ये लक्षण? तो नहीं करें इग्नोर, हो सकते हैं ओमिक्रोन से संक्रमित