China COVID 19 Situation: चीन में कोरोना से लगातार हालात बिगड़ते जा रहे हैं. आलम ये है कि अस्पतालों में मरीजों के लिए जगह नहीं है और पूरी व्यवस्था चरमरा गई है. इस बीच चीन में लोगों का गुस्सा भी भड़कता जा रहा है. कई ऐसे वीडियो सामने आए हैं जिनमें लोग सरकार के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. इसके साथ ही लोग शी जिनपिंग के इस्तीफे की भी मांग कर रहे हैं. चीन में लोगों का कहना है कि जिनपिंग कोविड पॉलिसी में पूरी तरह फेल हो चुके हैं, इसीलिए उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए. हालांकि प्रदर्शन की आवाज दबाने के लिए भी जिनपिंग पूरी कोशिश कर रहे हैं. 


जिनपिंग और उनकी पार्टी के खिलाफ जमकर नारेबाजी
दरअसल चीन में कोरोना को लेकर काफी कड़े प्रतिबंध लगाए गए हैं, कई जगह लोगों को बंद कर रखा गया है और उन्हें बाहर जाने की इजाजत नहीं दी रही है. आइसोलेशन वाली जगहों पर पुलिस की तैनाती है. ऐसे में लोगों का गुस्सा लगातार बढ़ता जा रहा है. जिनपिंग के इस्तीफे के अलावा लोग कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के वन पार्टी वन रूल को खत्म करने की भी मांग कर रहे हैं. जिसके तहत आने वाले कई सालों तक शी जिनपिंग ही चीन की सत्ता में काबिज रहेंगे. प्रदर्शन के दौरान लोग शी जिनपिंग इस्तीफा दो, कम्युनिस्ट पार्टी, हमेशा के लिए शासन नहीं चाहिए, हमें शासक नहीं चाहिए... जैसे नारे लगा रहे हैं. 


बता दें कि शी जिनपिंग सीसीपी पर अपनी मजबूत पकड़ बनाए हुए हैं, इसके अलावा सरकार में भी उन्हीं की तानाशाही चलती है. चीन में लोगों पर भी जिनपिंग लगातार मनमानी कर रहे हैं, जिसके चलते पिछले काफी समय से उन्हें विरोध का सामना करना पड़ा है. जब जिनपिंग को फिर से राष्ट्रपति चुना जा रहा था, तब भी चीन में जमकर प्रदर्शन हुए थे. जिन्हें सरकार ने दबाने के लिए पूरी ताकत लगा दी. 


चीन में कैसे बिगड़ रहे हालात
चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों और मौतों से हाहाकार मचा हुआ है. अस्पतालों में लोगों की भीड़ बढ़ती जा रही है और क्वारंटीन सेंटर लोगों से भर चुके हैं. डॉक्टरों की कमी को देखते हुए अलग-अलग जगहों से डॉक्टरों और कर्मचारियों को बुलाया जा रहा है. पूर्वी प्रांत के सैकड़ों डॉक्टरों और नर्सों को राजधानी में ड्यूटी पर बुलाया गया. इसे लेकर भी लोग सरकार पर गुस्सा जाहिर कर रहे हैं. लोगों का कहना है कि छोटे प्रांत भी कोरोना की मार झेल रहे हैं, ऐसे में सरकार जबरन डॉक्टरों को वहां से हटाने का काम कर रही है. 


चीन में लाखों मौतों की आशंका
चीन में कोरोना मामलों को बढ़ता देख कई अनुमान भी लगाए जा रहे हैं. एक अनुमान में बताया गया है कि चीन में कोरोना से करीब 10-15 लाख लोगों की मौत हो सकती है. ‘द इकोनॉमिस्ट’ में छपी हाल की एक रिपोर्ट के अनुसार लोगों के संक्रमित होने की दर और अन्य परिस्थितियों की स्टडी के आधार पर लगभग 15 लाख चीनी नागरिकों की मौत की आशंका जताई गयी है. ये आंकड़े अन्य हालिया आंकड़ों से भी मेल खाते हैं, जिनमें ‘द लांसेट’ की पिछले सप्ताह की एक रिपोर्ट भी शामिल है. इन आंकड़ों से संकेत मिलता है कि चीन में पाबंदियों में ढील दिये जाने के बाद कोरोना वायरस संक्रमण से 13 लाख से 21 लाख लोगों की मौत हो सकती हैं. ‘द लांसेट’ की रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘मौतों की संख्या का अनुमान लगाना मुश्किल है. ये बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करेगा कि बुजुर्गों और कमजोर लोगों को कितनी संख्या में कोविड-रोधी टीके लगाये गये हैं.’’ वहीं WHO ने भी चीन में बढ़ते मामलों को लेकर चिंता जताई है. चीन में कोरोना से कुछ हाई प्रोफाइल मौतें भी हुई हैं. जिनमें मशहूर डिजाइनर, पूर्व फुटबॉलर और ओपेरा सिंगर शामिल हैं. 


ये भी पढ़ें - COVID-19 In China: कोरोना से तड़प रहे ड्रैगन की मदद करेगा भारत, चीन को देगा दवाएं