Corona Update In China: चीन में लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों को लेकर चीनी हेल्थ एक्सपर्ट ने चेतावनी दी है. उनका कहना है कि कोरोना वायरस संक्रमण की एक नई लहर के बाद नए वेरिएंट सामने आ सकते हैं. इस घातक वायरस से निपटने के लिए अधिकारियों को अस्पतालों का एक नेशनवाइड नेटवर्क स्थापित करना पड़ेगा. 


पेकिंग यूनिवर्सिटी फर्स्ट अस्पताल के रेस्पिरेटरी स्पेशलिस्ट वांग गुआंगफा ने चेतावनी दी है कि अगले 15 दिनों में बीजिंग में कोविड-19 के गंभीर मामले बढ़ सकते हैं. वांग ने सरकारी समाचार पत्र ‘ग्लोबल टाइम्स’ को बताया कि कोरोना संक्रमण की नई लहर से घिरे बीजिंग में चिकित्सा संसाधनों पर अतिरिक्त दबाव बढ़ रहा है. 


ज्यादा हैं ओमिक्रॉन वेरिएंट के मामले 


उन्होंने कहा कि कोविड-19 मामलों के इलाज में सफलता दर बढ़ाने में चिकित्सा संसाधनों की कोई कमी नहीं रहे, यह सुनिश्चित करना बेहद ज्यादा जरूरी है. अस्पतालों में वायरस से निपटने की सभी तैयारियां होनी चाहिए. स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार, चीनी शहर वर्तमान में बेहद संक्रामक ओमिक्रॉन वेरिएंट से प्रभावित है. यहां बीए.5.2 और बीएफ.7 तेजी से फैल रहा है. 


शवदाह गृहों में बढ़ रही भीड़


इसके साथ ही बीजिंग में शवदाह गृहों में भीड़ बढ़ने की खबरें सामने आ रही हैं. कई चीनी दवा कंपनियां सर्दी और बुखार की दवाओं की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए पूरी क्षमता से काम कर रही हैं. यहां कोरोना का डर इस कदर बैठा हुआ है कि लोग घरों से बाहर तक नहीं निकल रहे हैं. बीजिंग जैसे शहरों में कार्यालयों, सड़कों और शॉपिंग सेंटरों को सुनसान छोड़ दिया गया है. 


अमेरिका ने जताई चिंता 


इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने भी चीन में बढ़ रहे कोरोना मामलों को लेकर चिंता जताई थी. उन्होंने चीन से कोरोना की सही और पूरी जानकारी देने की भी मांग की थी. इतना ही नहीं, उन्होंने चीन को अमेरिकी वैक्सीन देने की भी पेशकश की थी. उन्होंने कहा था कि इस वक्त चीन ही नहीं, बल्कि सभी देशों को वैक्सीनेशन की ओर ध्यान देने की जरूरत है. 


ये भी पढ़ें: 


Covid Surge in China: चीन में कोरोना विस्फोट से डरा अमेरिका, विदेश मंत्री ब्लिंकन ने लगाई गुहार- बताएं कैसे हैं हालत