Jack Ma Firm: चीनी अरबपति जैक मा (Jack ma) की कंपनी अलीबाबा (Alibaba) की सहयोगी कंपनी एंट ग्रुप पर शुक्रवार (7 जुलाई) को पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना के तरफ से 1 बिलियन डॉलर का जुर्माना लगाया गया है. अलीबाबा की सहयोगी कंपनी एंट ग्रुप एक फाइनेंशियल टेक कंपनी है. न्यूयॉर्क टाइम्स के रिपोर्ट के मुताबिक पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना के तरफ से ये जुर्माना उपभोक्ता संरक्षण, भुगतान और मनी-लॉन्ड्रिंग विरोधी संबंधित कानूनों और रेगुलेरिटी के उल्लंघन पर लगाया गया है.


पीपुल्स बैंक ऑफ चाइना बैंक के तरफ से जुर्माना लगाने के बाद एंट ग्रुप ने एक बयान में कहा कि वह जुर्माने की शर्तों का पालन करेगा. कंपनी ने कहा कि उसने चीन के फाइनेंशियल रेगुलेरिटी के तरफ से जरूरी सुधार पर संबंधित काम को पूरा कर लिया है.


क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म को बंद करने का आदेश
साल 2020 में एंट पर कार्रवाई के बाद इसकी सहयोगी कंपनी अलीबाबा को रिकॉर्ड 2.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर का एंटीट्रस्ट जुर्माना का सामना करना पड़ा, जबकि राइड-हेलिंग कंपनी दीदी को 1.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर का जुर्माने का सामना करना पड़ा. चीनी अधिकारियों ने एंट और उसकी सहायक कंपनियों पर 1 बिलियन अमेरिकी डॉलर का जुर्माना लगाया और कंपनी को मेडिकल लागत के लिए अपने क्राउडफंडिंग प्लेटफॉर्म जियानघुबाओ को बंद करने का आदेश दिया.


अलीबाबा की 33 फीसदी की हिस्सेदारी
अलीबाबा की एंट ग्रुप के शेयर में 33 फीसदी की हिस्सेदारी है, जो 6 जुलाई को 6 फीसदी और बढ़ गई.  वहीं NYT के अनुसार रेगुलेरिटी ने भी अपने फोकस में बदलाव की घोषणा की है, क्योंकि टेक दिग्गजों के फाइनेंशियल बिजनेस में अधिकांश प्रमुख समस्याओं को ठीक कर दिया गया है.


दुनिया की सबसे बड़ी ऑनलाइन फाइनेंशियल टेक कंपनियों में से एक एंट की स्थापना 2014 में हुई थी. चीनी रेगुलेरिटी ने नवंबर 2020 में एंट के विशाल आईपीओ को रोक दिया था.


ये भी पढ़ें:Twitter: ट्विटर ने गिलगित-बाल्टिस्तान को दिखाया भारत का हिस्सा, पाकिस्तान में मचा हड़कंप, ऑफिशियल अकाउंट भी किया ब्लॉक