Pakistan Gilgit-Baltistan Twitter: एलन मस्क की कंपनी ट्विटर ने गिलगित-बाल्टिस्तान में पाकिस्तान सरकार के आधिकारिक खाते को ब्लॉक कर दिया है. इस क्षेत्र के कुछ हिस्सों को भारत के लोकेशन में दिखा रहा है. इसके अलावा, जब पाकिस्तानी यूजर ऐप पर लोकेशन फीचर चालू करते हैं तो एरिया से भेजे गए ट्वीट्स को भारत के कश्मीर से आने वाले ट्वीट्स के रूप में दिखाता है.


ट्विटर से जुड़ा गिलगित-बाल्टिस्तान का मामला तब सामने आया गिलगित-बाल्टिस्तान में कई ट्विटर यूजर ने शिकायत की कि वे पाकिस्तानी सरकार से जुड़े अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं. गिलगित-बाल्टिस्तान में जब यूजर सरकार से जुड़े अकाउंट को एक्सेस करने की कोशिश की तो एक मैसेज शो हुआ, जिसमें लिखा हुआ था कि कानूनी वजहों के चलते ये अकाउंट भारत में ब्लॉक है.


भारत के जम्मू-कश्मीर का लोकेशन
भारत में साल 2023 मार्च के दौरान पाकिस्तानी सरकार के आधिकारिक अकाउंट पर बैन लगा दिया गया है. वहीं साल 2022 में पाकिस्तान से जुड़े अकाउंट को कानूनी शिकायतों पर दो बार ब्लॉक कर दिया गया था. इसी बीच गिलगित के रहीमाबाद इलाके के निवासी यासिर हुसैन ने ट्वीट किया करते हुए लिखा कि मैं गिलगित-बाल्टिस्तान में हूं और ट्विटर पाकिस्तान के ट्वीट नहीं दिखा रहा है. मैं फॉलो किए जाने वाले अलग-अलग अकाउंट के ट्वीट क्यों नहीं देख पा रहा हूं?






हुसैन ने पाकिस्तानी अखबार डॉन को बताया कि जब उन्होंने अपने ट्वीट में लोकेशन को जोड़ने की कोशिश की तो उन्होंने पाया कि ऐप उन्हें गिलगित-बाल्टिस्तान के बजाय भारत के जम्मू-कश्मीर में होने का लोकेशन दे रहा था.


ट्विटर पहले लगा चुका है बैन
गिलगित-बाल्टिस्तान के हुसैन ने कहा कि पाकिस्तान के अधिकारियों को ट्विटर से जुड़े मामले पर गंभीर संज्ञान लेना चाहिए, क्योंकि भारत ने गिलगित-बाल्टिस्तान की जियो-टैगिंग को बदलने की कोशिश की होगी. वहीं एक अन्य ट्विटर यूजर करीम शाह निज़ारी ने ने कहा कि वह अपने ट्वीट में पाकिस्तान के लोकेशन को नहीं जोड़ पा रहे हैं. हमें जो एकमात्र ऑप्शन मिल रहा है वो जम्मू-कश्मीर है.






ट्विटर ने जून 2022 में ट्विटर ने संयुक्त राष्ट्र, तुर्किए, ईरान और मिस्र में पाकिस्तानी मिशन और रेडियो पाकिस्तान सहित कई पाकिस्तानी खातों पर प्रतिबंध लगा दिया था.


ये भी पढ़ें:Watch: पाकिस्तानी लड़की ने अपने पिता से ही रचा ली शादी, बन गई चौथी बीवी, वजह जान हैरान रह जाएंगे आप