Chile Bird Flu Symptoms In Human: चिली में इंसानों में बर्ड फ्लू होने का पहला मामला सामने आया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक चिली के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी पुष्टि की है. चिली के 53 साल के इस रोगी में इन्फ्लूएंजा के गंभीर लक्षण देखे गए थे, लेकिन जांच के बाद उसमें बर्ड फ्लू के लक्षण पाए गए. उसकी हालात स्थिर बताई जा रही है. इंसान में बर्ड फ्लू के फैलने की आशंका को देखते हुए इस देश की सरकार कोई कोताही नहीं बरतना चाहती है. इस वजह से यहां सरकार संक्रमण कहां से फैला इसकी गंभीरता से जांच कर रही है.


जंगली जानवरों में फैला था बर्ड फ्लू


यहां की सरकार को हाल ही में औद्योगिक फार्मों से पोल्ट्री निर्यात को रोकना पड़ा है. चिली में बीते साल के आखिरी महीनों में जंगली जानवरों में बर्ड फ्लू फैलने केस आए थे. तब देश के स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना था कि वायरस के पक्षियों या समुद्री स्तनधारियों से मनुष्यों में फैलने की संभावना हो सकती है. हालांकि, चिली में इंसान से इंसान में वायरस के फैलने का कोई सबूत नहीं है.


14 लैटिन अमेरिकी देशों में मामले
चिली के स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक, मौल एसएजी (कृषि और पशुधन एजेंसी) को लगभग 70 पक्षियों और अन्य 60 पक्षियों की मृत्यु दर में बढ़ोतरी को लेकर एक शिकायत आई थी. इसके बाद की गई जांच में पक्षियों और जानवरों में वायरस के लक्षण पाए गए थे. अर्जेंटीना के साथ ही कम से कम 14 लैटिन अमेरिकी देशों में भी ऐसे मामलों का पता चला है. इस साल की शुरुआत में इक्वाडोर ने 9 साल की बच्ची में बर्ड फ्लू के ह्यूमन ट्रांसफर के पहले मामले की पुष्टि की थी.


ये भी पढ़ें: Chile Wildfires: चिली के जंगलों में भीषण आग का तांडव, 22 लोगों की मौत, अर्जेंटीना समेत कई देशों ने की मदद की पेशकश