Charles Sobhraj Release: सीरियल किलर चार्ल्स शोभराज की नेपाल जेल से रिहाई होने वाली है. नेपाल के सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को बिकिनी किलर के नाम से कुख्यात फ्रेंच नागरिक चार्ल्स शोभराज (Charles Sobhraj) को रिहा करने का फैसला सुनाया था. कुख्यात सीरियल किलर चार्ल्स शोभराज की मेडिकल और उम्र के आधार पर नेपाल की सेंट्रल जेल से रिहाई में एक दिन की देरी हुई है क्योंकि इमीग्रेशन विभाग (Immigration Department) उसके ठहरने के लिए उचित व्यवस्था नहीं कर सका था.


नेपाल के सुप्रीम कोर्ट (Nepal Supreme Court) ने चार्ल्स शोभराज को 15 दिन के भीतर उसे उसके देश वापस भेजने का आदेश दिया है. वो साल 2003 से ही नेपाल की जेल में बंद है.


चार्ल्स शोभराज की रिहाई


सीरियल किलर चार्ल्स शोभराज के वकील गोपाल शिवकोटि ने गुरुवार देर शाम मीडिया को बताया कि उसे विशेष अतिथि के रूप में रात के लिए केंद्रीय जेल में रखा जाएगा. गोपाल शिवकोटि ने चार्ल्स शोभराज के हवाले से बताया था कि जब उसे रात के लिए जेल में विशेष अतिथि के रूप में रहने के लिए कहा गया तो उसने जवाब दिया, ''मैं खुश हूं. मुझे अपनी स्वास्थ्य स्थिति के कारण खास ध्यान देने की जरूरत है और मैं दूसरों के साथ कमरा साझा नहीं कर सकता. यहां रुकना मेरे लिए ठीक है.''


2003 से काट रहा है सजा


चार्ल्स शोभराज साल 2003 से दो अमेरिकी पर्यटकों की हत्या के जुर्म में नेपाली जेल में सजा काट रहा है. कोर्ट ने निष्कर्ष निकाला कि 78 वर्षीय शोभराज को मुक्त कर दिया जाए क्योंकि वह अपनी जेल की 95 फीसदी अवधि पहले ही पूरी कर चुका है. बुधवार शाम (21 दिसंबर) को सुनाए गए फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि जेल मैनेजमेंट नियम में 65 साल से अधिक उम्र के और अच्छे आचरण वाले कैदियों की जेल की सजा में 75 फीसदी तक की छूट का प्रावधान है.


शोभराज को उसके देश भेजने का आदेश


शोभराज के वकील लंबे समय से क्षमादान के लिए अदालत के हस्तक्षेप की मांग कर रहे थे. कई याचिकाओं में उन्होंने वरिष्ठ नागरिक अधिनियम 2063 के खंड 12 (1) के प्रावधानों का हवाला देते हुए उसकी जेल की सजा को माफ करने की मांग की थी. अदालत ने अब सरकार को 15 दिनों के भीतर शोभराज को उसके अपने देश वापस भेजने की व्यवस्था करने का आदेश दिया है.


दो अमेरिकी सैलानियों की हत्या में उम्रकैद


चार्ल्स शोभराज (Charles Sobhraj) को 1975 में नेपाल में दो अमेरिकी सैलानियों की हत्या के मामले में उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी. चार्ल्स शोभराज रूप बदलने में माहिर था. वो पर्यटकों और युवा महिलाओं को निशाना बनाता था. चार्ल्स शोभराज पर भारत, थाईलैंड, नेपाल, तुर्की और ईरान में हत्या के कई आरोप लगे थे. 


ये भी पढ़ें:


दिल्ली दंगा मामले के आरोपी उमर खालिद जेल से हुए रिहा, कड़कड़डूमा कोर्ट से मिली थी अंतरिम जमानत