Uzma Khan Land Scam: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. इस बार उनकी बहन पर जमीन खरीदने में धोखाधड़ी के आरोप लगे हैं.  दरअसल, इमरान की बहन उज्मा के खिलाफ एंटी करप्शन एस्टेब्लिशमेंट (एसीई) ने एक और मामला दर्ज किया है. 


मामला एसीई झांग पुलिस स्टेशन में दर्ज किया गया है. इस मामले में दो सह-संदिग्धों, नायब तहसीलदार अफजल सुलियाना और पटवारी असलम खान को गिरफ्तार कर लिया गया है. एफआईआर के मुताबिक, डॉ. उज्मा ने धोखाधड़ी और जालसाजी के जरिए 300 कनाल से अधिक जमीन खरीदी है. एफआईआर में कहा गया कि जमीन सरकार की थी. 


धोखाधड़ी और राजनीतिक दबाव के जरिए हासिल की जमीन 


एफआईआर अनुसार, तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान के परिवार के सदस्य होने के प्रभाव का उपयोग करके डॉ उज़्मा ने फर्जी काम किया है. इस मामले में एसीई के प्रवक्ता ने कहा कि उनके विभाग ने जांच के दौरान अभी तक पाया है कि खरीदी गई जमीन का रिकॉर्ड गायब है. गौरतलब है कि डॉ. उज्मा और उनके पति पर हाल ही में लय्याह इलाके में सस्ती दरों पर 5,261 कनाल जमीन खरीदने के आरोप में धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया गया था. इस मामले की एफआईआर में लिखा था कि डॉ. उज़्मा ने धोखाधड़ी और राजनीतिक दबाव के जरिए लय्याह के नवान कोट इलाके में 5,261 कनाल जमीन 130 मिलियन रुपये में खरीदी थी, जबकि इसकी वास्तविक कीमत 6 अरब रुपये थी.


सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं पोस्ट 


सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वायरल पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि डॉ. उज़्मा खान ने लय्याह में जो 5,261 कनाल ज़मीन खरीदी है, उसकी कीमत 6 अरब रुपये है. हालांकि यह दावा बिल्कुल गलत है. जिओ न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, भूमि का वास्तविक मूल्य लगभग 130 मिलियन से 500 मिलियन रुपये है. 


फैक्ट चेक में निकला सच 


दरअसल, जियो न्यूज ने फैक्ट चेक के जरिये कई रियल एस्टेट एजेंटों, सरकारी अधिकारियों और क्षेत्र के निवासियों से पड़ताल के बाद पाया कि लय्याह इलाके में 5,261 कनाल जमीन की मौजूदा बाजार कीमत लगभग 131 मिलियन रुपये से 500 मिलियन रुपये है, न कि 6 अरब रुपये है. 


 ये भी पढ़ें : Nepal PM Wife Passed Away: नेपाल के PM पुष्प कमल दहल प्रचंड की पत्नी का हार्ट अटैक से निधन, काफी समय से चल रहा था इलाज