Funeral In Canada:  कनाडा में हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां लोगों के अंतिम संस्कार के लिए दो गज जमीन भी नसीब नहीं हो पा रही है क्योंकि, इसकी लागत इतनी ज्यादा हो गई है कि लोग अपने परिवार वालों को लावारिश बता देते हैं. कनाडा में हाल के सालों में लावारिस शवों की संख्या में तेजी से बढ़ोत्तरी हुई है. जिसके कारण एक प्रांत में लावारिस लाशों को रखने के लिए नए मुर्दाघर खोले गए हैं. वहीं, अंतिम संस्कार के लिए फंड मांगने वालों की संख्या भी तेजी से इजाफा हुआ है.


फर्स्ट पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, उद्योग व्यापार समूह का अनुमान है कि पूरे कनाडा में अंतिम संस्कार की कुल लागत 1998 में लगभग 6,000 हजार डॉलर के करीब थी, जोकि अब बढ़कर लगभग 8,800 डॉलर पहुंच गई है. इस दौरान कनाडा के सबसे ज्यादा आबादी वाले प्रांत ओंटारियो के प्रमुख कोरोनर डर्क ह्यूयर ने कहा कि लावारिस शवों की संख्या 2013 में 242 से बढ़कर 2023 में 1,183 हो गई.


ओंटारियो में शव को 24 घंटे बाद माना जाता है लावारिस


ओंटारियो के प्रमुख कोरोनर डर्क ह्यूयर ने जानकारी देते हुए बताया कि इनमें से ज्यादातर मामलों में, नजदीकी रिश्तेदारों की पहचान कर ली गई थी, लेकिन वे कई कारणों के चलते बॉडी क्लेम करने में असमर्थ थे. जिनमें सबसे आम कारण पैसा न होना था. जबकि, साल 2022 में कुल लावारिस शवों के 20% का कारण फाइनेंसियल था, जो कि 2023 में बढ़कर 24% हो गया. हालांकि, ऑफिशियल तौर पर कनाडा के ओंटारियो प्रांत में किसी शव को 24 घंटे के बाद लावारिस मान लिया जाता है. 


स्थानीय नगर पालिका करती है अंतिम संस्कार


वहीं, कोरोनर डर्क ह्यूयर ने बताया कि उनके ऑफिस के कर्मचारियों को निकटतम रिश्तेदार का पता लगाने में कई हफ्ते तक लग सकते हैं. यदि रिश्तेदार पुष्टि करते हैं कि वे शव के क्लेम करने में असमर्थ हैं तो नगर पालिका एक साधारण अंत्येष्टि करने के लिए अंतिम संस्कार गृह के साथ काम करती है. इस बीच, शव को मुर्दाघर में रखा जाता है.


शवों को दफनाने में कितना खर्च आता है?


अंतिम संस्कार और दाह संस्कार की वेबसाइट के अनुसार, माउंट प्लेजेंट ग्रुप के साथ एक वयस्क कब्र की कीमत औसतन 2,800 डॉलर के करीब है, लेकिन 1 अप्रैल तक मिडटाउन टोरंटो में ये कीमत 34,000 डॉलर थी. जबकि, इसकी कीमत में कब्र का उद्घाटन और समापन, अंतिम संस्कार, समाधि का पत्थर, टैक्स और अन्य चीजें शामिल नहीं हैं.


ये भी पढ़ें: Delhi CM Arvind Kejriwal: 'हम अभी तक खत्म हो गए होते...', केजरीवाल पर किसका हाथ, मंच से किया खुलासा