Britain Village Spielplatz: दुनिया में एक से एक खूबसूरत जगह है. इन जगहों पर आपको कुछ न कुछ ऐसा मिलता है जो खास होता है. कहीं सुंदरता होती है तो किसी जगह की संस्कृति लोगों को अपनी ओर खींचती है. इन सबके बीच कुछ दुनिया में कुछ अजीबोगरीब जगहें भी है.


ऐसी ही एक अजीब जगह ब्रिटेन में है. यहां पर एक ऐसा गांव है जहां लोग कपड़े नहीं पहनते हैं. हैरान करने वाली बात ये है कि यहां रहने वाले न तो किसी ऐसी जनजाति से संबंध रखते हैं जहां कपड़े पहनने की मनाई है और न ही अभाव वाले हैं. गांव के लोग पैसे से संपन्न होने के बावजूद बिना कपड़ों के रहते हैं. हम जिस गांव की बात कर रहे हैं उसका नाम स्पीलप्लाट्ज (Spielplatz) है और यह हर्टफोर्डशायर (Hertfordshire) में स्थित है.


85 साल से चली आ रही है परंपरा


इस गांव में बिना कपड़ों के रहने की परंपरा करीब 85 साल से चली आ रही है. यहां रहने वाले लोग पढ़े-लिखे और पैसों से भी संपन्न हैं. पर सबकुछ होने के बाद भी यहां महिलाओं और पुरुषों में बच्चे, बूढ़े व जवान कोई भी कपड़े नहीं पहनते हैं. इस अजीबोगरीब गांव को वर्ष 1929 में इसुल्ट रिचर्डसन ने खोजा था.


बाहरी लोगों के लिए भी यही नियम


बिना कपड़ों के रहने की वजह से यह गांव दुनियाभर में मशहूर है और यहां लोग घूमने आते हैं. हैरानी की बात ये है कि बिना कपड़ों के रहने का नियम बाहर से आने वाले लोगों पर भी लागू होता है. अगर किसी को यहां रहना है तो उसे उतने दिन बिना कपड़ों के रहना होगा. हालांकि ज्यादा सर्दी होने पर कपड़े पहनने की इजाजत है, लेकिन यह उनकी इच्छा पर निर्भर करता है. इस गांव के लोग जब बाहर घूमने जाते हैं तो वह कपड़े पहनकर जाते हैं, लेकिन घूमकर लौटते ही गांव में दाखिल होते ही कपड़े उतारने पड़ते हैं. गांव के बुजुर्ग लोग बताते हैं कि यह नियम आज़ादी महसूस करने के लिए बनाया गया था. 


ये भी पढ़ें


Turkiye-Syria Earthquake: तुर्किए में 178 घंटों बाद 6 साल की बच्ची को मलबे से निकाला गया बाहर, अब तक 36 हजार लोगों की गई जान