Cyclone Gabrielle New Zealand Update: ऑस्‍ट्रेलिया महाद्वीप के दक्षिण की ओर स्थित देश न्यूजीलैंड (New Zealand) में समुद्री तूफान से भारी तबाही मच सकती है. यहां साइ‍क्‍लोन गेब्रियल आ रहा है, जिसके कारण व्यापक बाढ़ और भूस्खलन का खतरा हो गया है. बाढ़ से बड़ी संख्‍या में घर-मकानों को क्षति पहुंची है. इसे देखते हुए न्यूज़ीलैंड सरकार ने राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा कर दी है.


न्यूजीलैंड सरकार की प्रेस रिलीज में मंगलवार (14 फरवरी) को की गई राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा उन छह क्षेत्रों पर लागू होगी जो पहले से ही एक स्थानीय आपातकाल की स्थिति घोषित कर चुके हैं. इन इलाकों में न्यूजीलैंड के नॉर्थलैंड, ऑकलैंड, ताइराविटी, बे ऑफ प्लेंटी, वाइकाटो और हॉक्स बे शामिल हैं.


न्यूजीलैंड के इतिहास में तीसरी बार हुआ ऐसा
न्यूजीलैंड के इतिहास में यह तीसरी बार है, जब राष्ट्रीय आपातकाल की घोषणा की गई है. ताजा घोषणा साइ‍क्‍लोन गेब्रियल से निपटने में सहायता के लिए की गई है. सरकारी न्‍यूज रिपोर्ट के मुताबिक, आपातकालीन प्रबंधन मंत्री कीरन मैकअनल्टी ने सोमवार सुबह 8.43 बजे (स्थानीय समयानुसार) घोषणा पर हस्ताक्षर किए. घोषणा पर हस्ताक्षर करने से पहले उन्होंने प्रधान मंत्री क्रिस हिपकिंस और आपातकालीन प्रबंधन के अन्‍य नेताओं से डिस्‍कस किया. सत्‍ता पक्ष और विपक्ष दोनों ओर के समर्थकों ने कहा कि आपातकाल की घोषणा की जानी चाहिए.


न्यूजीलैंड के आपातकालीन प्रबंधन मंत्री कीरन मैकअनल्टी ने कहा, "यह एक अभूतपूर्व घटना है जिसका उत्तरी द्वीप के अधिकांश हिस्सों में बड़ा प्रभाव पड़ रहा है. हमारा देश वास्तविक तूफान के सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है, यहां के लोग व्यापक बाढ़, फिसलन और सड़कों और बुनियादी ढांचे को हुए नुकसान से जूझ रहे हैं."


...और अधिक बारिश होने की संभावना 
आपातकालीन प्रबंधन मंत्री ने कहा, "हम आज (14 फरवरी) और अधिक बारिश और तेज़ हवाएं चलने की उम्मीद कर रहे हैं. रविवार से, हम राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी (एनईएमए) प्रभावित क्षेत्रों की स्थानीय नागरिक सुरक्षा आपातकालीन प्रबंधन (सीडीईएम) टीमों के साथ संपर्क में थे ताकि इस बारे में जरूरी घोषणा की आवश्यकता का आकलन किया जा सके. उसके बाद मंगलवार का यह दिन है, जब राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करना पड़ा है. मुझे लगता है कि हमारी व्‍यवस्‍थाओं का मानदंड अब पूरा हो गया है और एक राष्ट्रीय आपातकाल की स्थिति मददगार साबित होगी.,"






कीरन मैकअनल्टी ने आगे कहा कि यह घोषणा प्रभावित क्षेत्रों के लिए संसाधनों के समन्वय को बढ़ाएगी. उन्होंने कहा, "मैं इस बात पर जोर देना चाहता हूं कि सरकार कुछ दिनों से पहले से ही क्षेत्रों में सहयोग और संसाधन बढ़ा रही है.,"


यह भी पढ़ें: न्यूजीलैंड में साइक्लोन गेब्रियल मचा सकता है तबाही, 500 से ज्यादा फ्लाइट कैंसिल, 58 हजार घरों की बिजली गुल, लोगों में खौफ