Rishi Sunak on Income Tax Cut: ब्रिटेन में कंजर्वेटिव पार्टी (Conservative Party) का अगला नेता और ब्रिटिश पीएम के लिए रेस जारी है. भारतीय मूल के ऋषि सुनक (Rishi Sunak) इस दौड़ में लिज ट्रस से पीछे चल रहे हैं. उन्होंने हाल ही इस बात को स्वीकार भी किया था. इस बीच ब्रिटेन के पीएम (Britain PM) पद की दौड़ में पीछे चल रहे ऋषि सनक ने बड़ा दांव चला है. पीएम पद की रेस के बीच उन्होंने 7 साल में इनकम टैक्स में 20 फीसदी कटौती का वादा किया है. 


इससे पहले ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ने व्यक्तिगत टैक्स में कटौती नहीं करने की अपनी बात पर अड़े हुए थे. हाल ही में सुनक ने व्यक्गित करों में कटौती नहीं करने की अपनी बात को दोहराते हुए कहा था कि वह तुरंत टैक्स में कटौती जैसी कोई नीति को अपनाने से बचना चाहेंगे.


ऋषि सुनक का नया दांव?


ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने की दौड़ में शामिल ऋषि सनक ने 7 साल के भीतर व्यक्तिगत करों को 20 फीसदी तक कम करने के लिए कदम उठाने की बात कही है, जिसे उन्होंने तीन दशकों में आयकर में सबसे बड़ी कटौती के रूप में बताया है. सनक ने कहा कि वह पाउंड में मूल दर को 20p से घटाकर 16p कर देंगे. यह घोषणा बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ में अहम साबित हो सकती है. पार्टी के अगले नेता और प्रधान मंत्री के रूप में सुनक या फिर लिज़ ट्रस को चुनने के लिए सोमवार को 175, 000 कंजर्वेटिव पार्टी के जमीनी स्तर के सदस्यों का डाक मतपत्र प्राप्त हुए हैं.


ऋषि सुनक ने पहले क्या कहा था?


ऋषि सुनक (Rishi Sunak) ने कहा था कि सबसे पहले मैं कभी भी इस तरह से टैक्स कम नहीं करूंगा जो सिर्फ मुद्रास्फीति को बढ़ाता है. दूसरी बात मैं कभी ऐसे वादे नहीं करूंगा जिनके लिए मैं भुगतान नहीं कर सकता और तीसरी बात, हम जिन चुनौतियों का सामना कर रहे हैं, उनके बारे में मैं हमेशा ईमानदार रहूंगा. सुनक ने बार-बार लिज ट्रस (Liz Truss) की टैक्स कटौती योजनाओं को परियों की कहानी बताया था. सुनक ने विदेश सचिव ट्रस पर मतदाताओं के साथ बेईमान होने का भी आरोप लगाया था. ब्रिटेन का पीएम कौन होगा, इसका फैसला 5 सितंबर को हो जाएगा.


ये भी पढ़ें:


UK PM Race: क्या ऋषि सुनक की हार ब्रिटेन में नस्लवाद की जीत मानी जाएगी? जानिए इस सवाल पर खुद क्या बोले


UK PM Race: ब्रिटेन के पीएम पद की रेस में ऋषि सुनक को झटका, लिज ट्रस को अब इस दिग्गज का मिला समर्थन