Britain Tik Tok Ban: ब्रिटिश सरकार ने सरकारी फोन में सुरक्षा के आधार पर चीनी ऐप टिक टॉक (Tik Tok) का इस्तेमाल करने पर गुरुवार(16 मार्च) को रोक लगाने की घोषणा की. इससे पहले अमेरिका (America) और यूरीपीय संघ (EU) भी ऐसा ही कर चुका है. 


न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, कैबिनेट ऑफिस मंत्री ओलिवर डाउडेन (oliver dowden) ने संसद में कहा कि टिक टॉक पर बैन तुरंत प्रभाव से लागू होगा. इसके बाद सरकारी कर्मचारी और मंत्री टिक टॉक का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे. उन्होंने आगे कहा कि यह कदम सावधानी बरतने के लिए उठाया गया है. हालांकि निजी फोन में टिक टॉक पहले की तरह ही इस्तेमाल किया जा सकेगा. 


ब्रिटेन सरकार ने क्या कहा? 
डाउडेन ने सांसदों से कहा कि संवेदनशील सरकारी सूचनाओं की सुरक्षा प्राथमिकता है, इसलिए हम इस ऐप टिक टॉक  पर प्रतिबंधि लगा रहे हैं. उन्होंने साथ ही कहा कि यह कदम साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों की सलाह पर उठाया गया है. 


किस-किस देश ने बैन लगाया है? 
अमेरिकी की सरकार ने पिछले महीने ही फेडरल एजेंसी के अधिकारियों को सरकारी के दिए गए फोन से टिक टॉक हटाने को कहा था. वाइट हाउस, अमेरिकी सेना और यूएसए के आधे से अधिक राज्य पहले ही टिक टॉक पर प्रतिबंध लगा चुके हैं. 


यूरोपीय संघ और बेल्जियम भी अस्थाई तौर पर टिक टॉक के इस्तेमाल पर रोक लगा चुकी है. बता दें कि भारत पहले ही में टिक टॉक पर पूरी तरह बैन लगा चुका है. हालांकि, इस ऐप के स्वामित्व वाली चीनी कंपनी ने उपयोगकर्ताओं का डेटा चीनी सरकार के साथ साझा करने के आरोपों का खंडन किया है. कंपनी ने कहा कि यह सब अफवाहों और दुष्प्रचार के आधार पर किया जा रहा है. ब्रिटेन ने भी ऐसा ही किया है.  


ये भी पढ़ें- TikTok Banned: बेल्जियम में भी बैन हुआ टिक टॉक, जानें अबतक किन-किन देशों में लग चुका है प्रतिबंध