Britain Political Crisis: ब्रिटिश इतिहास में सबसे कम समय तक प्रधानमंत्री रहीं लिज ट्रस ने रविवार को अपने पीएम ऋषि सुनक के खिलाफ मोर्चा खोल दिया. द संडे टेलीग्राफ अखबार में 4,000 शब्दों के एक लेख में उन्होंने सुनक द्वारा निगम टैक्स को 19 से बढ़ाकर 25 प्रतिशत करने को आर्थिक रूप से नुकसानदायक बताया. 


लिज ट्रस ने कहा, 45 बिलियन पाउंड के अनफंडेड मिनी-बजट के बाद ब्रिटेन में आर्थिक संकट आया, लेकिन अब ऋषि सुनक के कार्यकाल में देश मंदी की चपेट में आ गया है. उन्होंने आरोप लगाया कि मुझे राजनीतिक समर्थन की कमी के साथ-साथ शक्तिशाली आर्थिक प्रतिष्ठानों ने अपनी नीतियों को लागू करने का मौका नहीं दिया.


सुनक की नीतियों के विरोध में रैली...


पूर्व पीएम लिज ट्रस ने आने वाले दिनों और सप्ताहों में भाषण देने की योजना बनाई है ताकि सुनक की नीतियों के विरोध को तेज किया जा सके. इसमें चीन के प्रति सुनक का दृष्टिकोण भी शामिल है. वह कहेंगी कि बीजिंग ब्रिटेन के लिए खतरा है, जहां सुनक ने इसके प्रति अपनी नीति को 'मजबूत व्यावहारिकता' के रूप में परिभाषित किया है. ट्रस संसद की सदस्य बनी हुई हैं.


बोरिस जॉनसन तैयारियों में जुटे


उधर लिज ट्रस से पहले ब्रिटिश पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन चुनाव की दौड़ में फिर से शामिल होने के लिए जोरदार प्रयास कर रहे हैं. बीबीसी की एक डॉक्यूमेंट्री में, उन्होंने दावा किया कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने उन्हें मिसाइल हमले की धमकी दी थी.


पुतिन ने मुझे धमकी दी- बोरिस जॉनसन 


बोरिस जॉनसन ने बताया है कि 'उन्होंने (पुतिन) एक समय मुझे धमकी दी और कहा, 'बोरिस, मैं तुम्हें चोट नहीं पहुंचाना चाहता, लेकिन मिसाइल हमले में केवल एक मिनट लगेगा.' क्रेमलिन के एक प्रवक्ता ने यह कहते हुए प्रतिक्रिया व्यक्त की कि यह सब 'झूठ' है.


22 जनवरी को जॉनसन ने यूक्रेन का औचक दौरा किया और वहां के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की से मुलाकात की. एक पत्रिका ने टिप्पणी की थी कि पूर्व ब्रिटिश प्रधानमंत्री के यूक्रेन जाने के वीडियो ऑनलाइन पोस्ट किए जाने के बाद बोरिस जॉनसन रविवार को फिर से सुर्खियों में आ गए. जॉनसन की यात्रा को कथित तौर पर ब्रिटिश दूतावास के माध्यम से व्यवस्थित नहीं किया गया था और इसे सुनक को कमजोर करने के कदम के रूप में देखा जा रहा है.


यह भी पढे़ं: Pervez Musharraf Death: विदेशों में घर, बैंकों में अकूत रकम, परवेज मुशर्रफ की संपत्ति जानकर चौंक जाएंगे