UK Prime Minister: ब्रिटेन (Britain) में सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी (Conservative Party) ने जानकारी दी है कि यूके के नए प्रधानमंत्री (British Prime Minister) की घोषणा 5 सितंबर होगी. फिलहाल इस्तीफा दे चुके बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) को तब तक के लिए कार्यभार संभालने के लिए कहा गया है. वर्तमान में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए कुल 11 उम्मीदवार मैदान में हैं.


दरअसल यह सब तब शुरू हुआ जब ब्रिटेन में सरकार में मौजूद मंत्री एकाएक पीएम बोरिस जॉनसन का साथ छोड़ने लगे. वहीं देखते ही देखते सरकार के 50 से ज्यादा सदस्यों के इस्तीफा देने के बाद पीएम बोरिस जॉनसन को अपने पीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा. 


5 सितंबर को होगा नए प्रधानमंत्री का चयन


फिलहाल बताया जा रहा है कि संसद की प्रभावशाली 1922 समिति ने सोमवार को पार्टी के नेतृत्व चुनाव के लिए एक समय सारिणी की रूपरेखा तैयार की है. 1922 समिति के अध्यक्ष ग्राहम ब्रैडी ने संवाददाताओं को बताया है कि प्रधानमंत्री के लिए नामांकन आधिकारिक रूप से मंगलवार तक खुले रहेंगे. वहीं जब ग्रीष्मकालीन अवकाश के बाद 5 सितंबर को नए प्रधानमंत्री को चुना जाएगा.


सांसद क्रिस पिंचर ने पहुंचाया बोरिस जॉनसन को नुकसान


बता दें कि सांसद क्रिस पिंचर की वजह से बोरिस जॉनसन के खिलाफ उनकी ही पार्टी के सांसदों ने बगावत की थी. बताया जा रहा है कि ब्रिटेन अखबार द सन की एक रिपोर्ट के अनुसार दावा किया गया है कि  कंजर्वेटिव पार्टी के सांसद क्रिस पिंचर ने लंदन के प्राइवेट क्लब में दो मर्दों को आपत्तिजनक तरीके से छुआ था.वहीं इसी साल बोरिस जॉनसन ने क्रिस पिंचर को पार्टी का डिप्टी चीफ व्हिप नियुक्त कर दिया था.


ब्रिटिश इंडियन ऋषि सुनक पीएम पद के प्रबल दावेदार


फिलहाल यौन उत्पीड़न (Sexual Harassment) के आरोपों के कारण क्रिस पिंचर (Chris Pincher) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया लेकिन तब तक कई सांसद बोरिस जॉनसन के खिलाफ हो गए. वहीं बोरिस जॉनसन (Boris Johnson) कैबिनेट में वित्त मंत्री (Finance Minister) रहे ब्रिटिश इंडियन (British Indian) ऋषि सुनक (Rishi Sunak) को पीएम पद के लिए सबसे मजबूत उम्मीदवारों में से एक माना जा रहा है. इसी बीच ब्रिटेन (Britain) की विदेश मंत्री लिज ट्रेस (Liz Truss) भी प्रधानमंत्री बनने की रेस शामिल हो गई हैं.



इसे भी पढ़ेंः
Vijay Mallya Case: अवमानना के मामले में भगोड़े विजय माल्या की सजा पर कल सुप्रीम कोर्ट सुनाएगा फैसला, 2017 में ठहराया था दोषी


Amarnath Cloudburst Update: मलबे में बचे लोगों का पता लगाने के लिए सेना ने लगाए रडार, जानिए कब शुरू होगी अमरनाथ यात्रा