Bangladesh General Election: बांग्‍लादेश में रव‍िवार (7 जनवरी) को आम चुनाव होने जा रहे हैं. इन चुनावों में देश में पहली बार कोई ट्रांसजेंडर उम्‍मीदवार भी चुनावी मैदान में है. अनवारा इस्लाम रानी एकमात्र ट्रांसजेंडर दावेदार बन गईं हैं, जोकि चुनावी दौड़ में आगे आई हैं. 


समाचार एजेंसी एएनआई के मुताब‍िक, इन चुनावों में प्रधानमंत्री शेख हसीना लगातार चौथी बार प्रधानमंत्री पद के लिए चुनाव लड़ रही हैं. आम चुनावों से विपक्षी पार्टियों के बहिष्कार की वजह से पीएम शेख हसीना की जीत तकरीबन तय मानी जा रही है. इसकी एक बड़ी वजह यह मानी जा रही है क‍ि इस बार के चुनाव में प्रमुख व‍िपक्षी दल, बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (BNP) समेत कुल 7 दल ह‍िस्‍सा नहीं ले रहे हैं. 


बांग्लादेश में कितने हैं ट्रांसजेंडर वोटर्स?


आम चुनाव में अनवारा इस्लाम रानी के चुनाव लड़ने को बांग्लादेश के लिए ऐतिहासिक माना जा रहा है. देश भर में 849 ट्रांसजेंडर वोटर रज‍िस्‍टर्ड हैं. रानी ने देश के उत्तरी क्षेत्र, रंगपुर-3 से नामांकन दाख‍िल क‍िया है. उनकी उम्‍मीदवारी को समावेश‍िता में एक बड़ी प्रगति के तौर पर देखा जा रहा है. उनके चुनाव लड़ने को मान्‍यता बांग्लादेश चुनाव सचिवालय के अतिरिक्त सचिव अशोक कुमार देबनाथ ने दी है. 


चुनाव लड़ने को बताया एत‍िहास‍िक मील का पत्‍थर


उनके चुनाव लड़ने की वैधता को एत‍िहास‍िक मील का पत्‍थर बताया जा रहा है. अतिरिक्त सचिव देबनाथ का भी कहना है क‍ि बांग्लादेशी इतिहास में यह पहला चुनाव होगा जब ट्रांसजेंडर उम्मीदवार दौड़ में शामिल हुए हैं. 


चुनाव से पहले बांग्‍लादेश में बनी तनाव की स्‍थ‍िति 


चुनाव से ठीक पहले बांग्‍लादेश में तनाव की स्‍थ‍ित‍ि बढ़ गई है. प्रमुख विपक्षी दल बीएनपी ने चुनाव में संभावित गड़बड़ी के संकेत द‍िए हैं. ढाका के नजदीक पलटन में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन क‍िया गया. चुनाव आयोग सच‍िवालय की ओर से सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम क‍िए हैं. 


मतदाताओं की सुरक्षा के लिए करीब 8,000,00 से अधिक सुरक्षाकर्म‍ियों की तैनाती की गई है. चुनाव आयोग की तरफ से कुल 42 मतदान स्थलों के साथ 2,61,000 पोल‍िंग बूथ बनाए हैं.   


इस बार 44 दलों में से स‍िर्फ 28 दल सक्रिय  


इस चुनाव में विभिन्‍न राजनीतिक दलों के 1,972 उम्मीदवार अपनी क‍िस्‍मत आजमा रहे हैं. इसमें 120 मिलियन लोग मतदान कर जनप्रत‍िन‍िध‍ि को चुनने का काम करेंगे. इस बार के आम चुनाव में 44 रज‍िस्‍टर्ड राजनीतिक दलों में से स‍िर्फ 28 दल ही सक्रिय रूप से चुनावी समर में उतरे हैं. 


यह भी पढ़ें: Russia Ukraine War: खार्किव पर नॉर्थ कोरिया की मिसाइलें दाग रहा रूस? यूक्रेन ने दिखाए सबूत