Asim Munir Visited Saudi Arabia: पाकिस्तान के मौजूदा हालात बेहद खराब हैं. हाल यह है कि आईएमएफ की ओर दिए जा रहे लोन से भी उसका खर्चा नहीं चल पा रहा है. यही वजह है कि पाक‍िस्‍तानी आर्मी चीफ जनरल असीम मुनीर ने सऊदी अरब का दौरा किया है. दोनों देशों की तरफ से बयान भी सामने आए हैं. जिसमें बताया गया है कि इस दौरे का एक मात्र मकसद दोनों देशों के बीच रक्षा सहयोग को बढ़ाना था. 


हालांकि, पाकिस्तानी मीडिया ने इस दौरे का अलग ही खुलासा किया है. उनका कहना है कि मुनीर के इस दौरे का असल उद्देश्य क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान से कंगाल पाकिस्‍तान के लिए पैसे मांगना था. यही नहीं बताया जा रहा है कि जल्द ही प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ भी सऊदी अरब दौरे पर जा सकते हैं. जिससे जल्द से जल्द पाकिस्तान को देश चलाने के लिए कुछ पैसे मिल जाएं.


मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पाकिस्तान के बार-बार उधार मांगने की आदत से सऊदी अरब परेशान हो चुका है. यही वजह है कि उसने अब पाकिस्तान को उधार देने से साफ शब्दों में मना कर दिया है. यही नहीं सऊदी ने पाकिस्तान के सामने एक प्रस्ताव रखा है. उसका कहना है कि अगर उसे लोन लेना है तो उसके बदले में मिस्र की तरह उसे अपनी कुछ संपत्तियां देनी होगी. हालांकि सऊदी अरब के इस प्रस्ताव को लेकर कोई ठोस जानकारी सामने नहीं आई है.


मौजूदा समय में मिस्र की स्थिति पाकिस्तान से भी बेहद खराब है. यही वजह यही कि लोन नहीं मिलने की स्थिति में अब वह अपने जमीनी हिस्सों को बेच रहा है. हाल ही में उसने अलेक्जेंड्रिया के पश्चिम में स्थित रास अल-हिकमा शहर को यूएई के साथ सौदा किया है. रास अल-हिकमा अमीर टूरिस्ट वाला इलाका है. यह अपने सफेद रेत वाले बीच के लिए दुनिया भर में मशहूर है


यही नहीं सऊदी अरब ने भी मिस्र के कुछ हिस्सों को खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है. उम्मीद है दोनों देशों के बीच जल्द ही बड़ी डील हो सकती है. 


यह भी पढ़ें- पीएम मोदी ने व्लादिमीर पुतिन को किया फोन, क्या रुकने वाला है रूस-यूक्रेन जंग?