US Army KIlled IS Terrorist In Syria: दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी संगठन के तौर पर इस्लामिक स्टेट (IS) का नाम लिया जाता है. इसके खिलाफ अमेरिका (America) कई सालों से काम कर रहा हैं. इस बीच अमेरिकी सेना ने जानकारी दी कि सोमवार (17 अप्रैल) तड़के उत्तरी सीरिया में अमेरिकी सेना के एक हेलीकॉप्टर हमले में आतंकवादी इस्लामिक स्टेट समूह के एक सीनियर नेता को मार दिया.


अमेरिकी सेंट्रल कमांड ने एक बयान में कहा कि इस्लामिक स्टेट (IS) नेता, अब्द-अल-हादी महमूद अल-हाजी अली, जो मिडिल ईस्ट में और यूरोप में आतंकी हमलों की योजना बनाने के लिए जिम्मेदार था. सेंटकॉम ने कहा कि दो अन्य इस्लामिक स्टेट (IS) के सदस्य अल-हाजी अली के साथ मारे गए है, जो अमेरिकी सेना के निशाने पर था. हालांकि सेना के ऑपरेशन में कोई नागरिक या अमेरिकी सैनिक हताहत नहीं हुआ.


विदेश में अधिकारियों का अपहरण करने का प्लान
अमेरिकी सेना के बयान में कहा गया है कि इस्लामिक स्टेट की ओर से विदेश में अधिकारियों का अपहरण करने का प्लान बनाया गया था. इस बात की जानकारी सेना को मिल गई, जिसका खुलासा करने के बाद छापा मारा गया था.


सीरिया के व्हाइट हेल्मेट्स, जो उत्तरी सीरिया के विपक्षी-आयोजित क्षेत्रों में एक्टिव एक नागरिक सुरक्षा समूह ने कहा कि उसने छापे के दौरान घायल हुए दो लोगों को एक स्थानीय हॉस्पिटल में पहुंचाया. हालांकि, हॉस्पिटल में ले जाने के बाद घायलों की मौत हो गई थी. व्हाइट हेल्मेट्स ने कहा कि जब अमेरिकी सेना के ऑपरेशन के दौरान एक तीसरा आदमी भी मारा गया.


अमेरिकी सेना ने किसी की गिरफ्तारी का जिक्र नहीं किया
कुर्द के नेतृत्व वाली सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस पूर्वोत्तर सीरिया में इस्लामिक स्टेट विरोधी अभियानों में अमेरिका के साथ भागीदारी करती है. सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्सेस ने कहा कि ऑपरेशन कोबानी शहर के पास एक बेस से शुरू किया गया था और तुर्की समर्थित सशस्त्र विपक्षी समूह से संबंधित एक सैन्य स्थल को निशाना बनाया गया था.


ये सुकौर अल-शामल तुर्की सीमा के पास जराब्लस के क्षेत्र में सुवेदा नाम का एक सीरियाई गांव है. ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने जानकारी दी कि अमेरिकी सेना ने किसी की गिरफ्तारी का जिक्र नहीं किया. ऑब्जर्वेटरी ने कहा कि हेलीकॉप्टर के उतरने के बाद हिंसक झड़प हुई. इस साल इस तरह की पहली लैंडिंग हुई.


ये भी पढ़ें:


Israel Vs Syria: सीरिया के रॉकेट हमलों के जवाब में इजरायल ने फाइटर जेट से बरसाए बम, क्षेत्रीय तनाव में हुआ इजाफा