Chinese Illegal Police Station In US: अमेरिका ने दो चीनी नागरिकों को गैरकानूनी तरीके से चीन सरकार के लिए अवैध पुलिस स्टेशन चलाने के आरोप में सोमवार (17 अप्रैल) को गिरफ्तार किया है. FBI ने मैनहटन इलाके से चेन जिनपिंग (59) और लू जियान वांग (61) को चीन के मिनिस्ट्री ऑफ पब्लिक सिक्योरिटी (MPS) के लिए काम करने के आरोप में पकड़ा.


अमेरिका के जस्टिस डिपार्टमेंट की तरफ से जारी बयान के मुताबिक़ दोनों शख़्स बिना अमेरिका सरकार को बताए चीनी सरकार के लिए काम कर रहे थे. दोनों चीनी नागरिक मिनिस्ट्री ऑफ पब्लिक सिक्योरिटी (MPS) के इशारे पर काम कर रहे थे. यह दोनों अमेरिका में चीन सरकार की आलोचना करने वाले चीनी नागरिकों और प्रवासियों को धमकाने का काम करते थे. 


अमेरिका में एक बड़ा रिंग काम कर रहा था- FBI
FBI की तरफ से बीते साल शुरू हुई जांच में पता चला था कि अमेरिका में एक बड़ा रिंग काम कर रहा था. ऐसे लोग ऑनलाइन प्लेटफॉर्म में सेंध लगाकर उन लोगों को धमकाते थे, जो चीन सरकार की आलोचना करते थे.


इसके बाद अमेरिकी ज़मीन पर चल रहे ऐसे पुलिस स्टेशन बंद हो गए थे. लेकिन चेन और लू चोरी छिपे चीन सरकार के MPS के पुलिस कर्मियों की तरह काम कर रहे थे. FBI ने ऐसे मामलों के शिकार लोगों के लिए एक विशेष वेबसाइट भी जारी की है.


चीन का अन्य देशों में पुलिस स्टेशन
चीन अमेरिका के अलावा कनाडा, आयरलैंड और नीदरलैंड जैसे अन्य देशों में दर्जनों अवैध पुलिस चौकियां चलाने का काम कर रही हैं. ऐसा ही पिछले साल एक मामला कनाडा से देखने को मिला था, जहां अवैध चीनी पुलिस चौकियों चल रही थी.


ये लोग विदेशों में चीनी हितों को आगे बढ़ाने के लिए काम करती हैं. वहीं अमेरिकी अटार्नी ब्रियोन पीस ने एक बयान में कहा कि एक सीक्रेट पुलिस स्टेशन की स्थापना करके चीनी सरकार ने हमारे देश की संप्रभुता का घोर उल्लंघन करने की कोशिश की हैं.


ये भी पढ़ें:श्रीलंका और पाकिस्तान के बाद अब भारत के इस पड़ोसी मुल्क को अपने जाल में फंसाएगा चीन!, ड्रैगन चल रहा है ये बड़ी चाल