अर्जेंटीना में हाल ही में हुए आम चुनाव के बाद देश के चर्चित अर्थशास्त्री और अर्जेंटीना के 'डोनाल्ड ट्रंप' कहे जाने वाले जेवियर मिलई अगले राष्ट्रपति होंगे. अर्जेंटीना में 19 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव हुए थे. इस चुनाव में मिलई को 56 प्रतिशत वोट मिले. अर्जेंटीना लातिन अमेरिका के समाजवाद से प्रभावित देश रहा है लेकिन मिलई के सत्ता में आने देश की राजनीति में व्यापक बदलाव की संभावना है.


जेवियर मिलई का चुनावी वादा


अर्जेंटीना के 'डोनाल्ड ट्रंप' ने चुनाव से पहले वादा किया था कि देश के राजकोष के खर्चों को सीमित करेंगे. इसके साथ उन्होंने वादा किया कि वह अर्जेंटीना के स्थानीय मुद्रा को खत्म कर देंगे और केंद्रीय बैंकों को भी बंद कर देंगे. उन्होंने कहा है कि वह अर्जेंटीना की मुद्रा 'पेसो' को 'डॉलर' से बदल देंगे. मिलई के आलोचक उनके इस वादे को कल्याणकारी योजनाओं के खिलाफ देखते हैं. 


कौन हैं जेवियर मिलई?


मिलई हमेशा से 'वित्तीय अनुशासन' की बात करते आए हैं, वे कुछ साल पहले तक अर्जेंटीना के टीवी चैनलों पर फाइनेंशियल एक्सपर्ट के तौर पर अपनी राय रखते थे. वह आर्थिक सुधार के लिए लगातार राजनीतिक पार्टियों को निशाना बनाते रहे हैं. लेकिन आर्थिक नीतियों से इतर मिलई सामाजिक मुद्दों पर घोर 'दक्षिणपंथी विचार' रखते हैं. 


नवनिर्वाचित जेवियर मिलई हमेशा से फेमिनिज्म और गर्भपात के विरोध में रहे हैं. उन्हें इस मुद्दे को लेकर एक कट्टर आलोचक के तौर पर जाना जाता है. कुछ साल पहले अर्जेंटीना में गर्भपात को कानून के दायरे में लाया गया था और महिलाओं को गर्भपात की आजादी दी गई. लेकिन मिलई ने अपने चुनावी कैंपेन के दौरान कहा था कि वह राष्ट्रपति बनते ही गर्भपात के अधिकार को निरस्त करने के लिए जनमत संग्रह कराएंगे. 


जेवियर मिलई पहली बार साल 2021 में अपनी पार्टी लिबेरताड अवांजा से सांसद के तौर पर चुने गए थे. जैसे ही मिलई ने राष्ट्रपति चुनाव लड़ने की घोषणा की थी, देश की अखबारों 'अराजक पूंजीवादी' हेडलाइन से उनके लिए खबरें छापी थी.


क्यों कहे जाते हैं अर्जेंटीना के ट्रंप?


जेवियर मिलई के आलोचकों का दावा है कि वे अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की तरह सोच रखते हैं. उनकी राजनीतिक शैली का इस्तेमाल अपने चुनावी प्रचारों के लिए करते हैं और दोनों नेता 'धुर दक्षिणपंथी' हैं. मिसाल के तौर पर मिलई की कई चुनावी कैंपन में उनके समर्थकों को 'मेक अर्जेंटीना ग्रेट अगेन' की टोपी पहने देखा गया है, जैसे अमेरिका में ट्रंप ने मेक अमेरिका ग्रेट अगेन जैसे नारों का इस्तेमाल किया था. सार्वजनिक तौर पर मिलई ने भी कहा है कि वे डोनाल्ड ट्रंप के प्रशंसक है. 


ये भी पढ़ें:
हमास के कैद से जल्द रिहा हो सकते हैं बंधक, अंतिम दौर में समझौता, जो बाइडेन बोले- मुझे यकीन...