Spain Same Sex Couple Baby Boy: स्पेन में पहली बार एक समलैंगिक जोड़े ने एक बच्चे को जन्म दिया है. ये यूरोप के इतिहास में पहली बार है, जब कोई समलैंगिक जोड़े ने बच्चे को जन्म दिया है. मेट्रो की रिपोर्ट के अनुसार डेरेक एलॉय नाम के बच्चे का जन्म 30 अक्टूबर को पाल्मा, मेजरका स्पेन में हुआ. वो बच्चा  30 वर्षीय एस्टेफेनिया और 27 साल के अज़हारा के यहां पैदा हुआ. इस दौरान अज़हरा ने अपने बेटे को नौ महीने तक अपने गर्भ में रखा, लेकिन उसे पैदा करने वाला अंडाणु एस्टेफेनिया के गर्भ का था.


स्पेन में दंपति ने प्रजनन क्लिनिक की मदद से इसी साल मार्च में माता-पिता बनने की अपनी यात्रा शुरू की थी. उन्होंने माता-पिता बनने के लिए INVOCell नामक प्रजनन तकनीक का इस्तेमाल करने का फैसला लिया. INVOCell इंट्रावैजिनल कल्चर (IVC) के माध्यम से बच्चा पैदा करने की तकनीक है.  इसके लिए एस्टेफेनिया की योनि में अंडे और शुक्राणु का एक कैप्सूल डाला गया. अंडे और शुक्राणु के कैप्सूल को 5 दिनों के लिए उसी जगह पर छोड़ दिया गया, जिससे प्राकृतिक रूप से  गर्भ धारण करने में आसानी हुई.


पूरे नौ महीने बच्चे को गर्भ में रखा


स्पेन में बच्चे को पैदा करने के लिए डॉक्टरों ने गर्भधारण के अगले स्टेज के लिए कुछ खास चीजों का ख्याल रखा. उन्होंने अज़हारा के गर्भाशय अंडे को ट्रांसफर करने से पहले भ्रूण का निरीक्षण और चयन किया गया. अज़हारा ने पूरे नौ महीने तक बच्चे को अपने गर्भ में रखा और 30 अक्टूबर को डेरेक एलॉय नाम के बच्चे को जन्म दिया. इस दौरान दंपति को पूरे प्रक्रिया में 4,57,909 रुपये से अधिक का खर्च आया.


डेरेक के जन्म को संभव बनाने वाली टीम के एक डॉक्टर ने बताया कि इस (INVOCell ) प्रक्रिया में खासियत ये है कि दोनों भ्रूण को ले जा सकते हैं और जब तक जरूरत हो तब तक इसे एक-दूसरे के साथ साझा कर सकते हैं. इस पर पैरेंट्स बने एस्टेफ़ानिया ने कहा कि अब मैं उसे (बच्चे) देखता हूं.  मैं और मेरा साथी एक-दूसरे को देखते हैं. हमें लगता है कि ये कुछ ऐसा है जो हम दोनों के भीतर रहा है, कुछ ऐसा जो हमने एक साथ किया है.


टेक्सास में दो विवाहित महिलाओं का काम
2018 टेक्सास में दो विवाहित महिलाओं ने एक ही बच्चे को जन्म देने वाली दुनिया की पहली महिला बनीं थी. बेडफोर्ड टेक्सास में केयर फर्टिलिटी के प्रजनन विशेषज्ञ डॉ. कैथी डूडी और उनके पति डॉ. केविन डूडी  रेडिकल तकनीक का इस्तेमाल किया था. इसकी वजह से दोनों महिलाओं को मां बनने का सुख हासिल हुआ था.


ये भी पढ़ें: Houthi Hijacked Ship: हूती के लड़ाकों ने बीच समंदर से अगवा कर लिया भारत की ओर आने वाला जहाज, फिल्मी स्टाइल में हेलीकॉप्टर से उतरे और फिर...देखें वीडियो