Houthi Hijacked Ship: यमन स्थित हूती आतंकवादी समूह ने सोमवार (20 नवंबर) को एक वीडियो फुटेज जारी किया. वीडियो के जरिए दावा किया गया कि उसके हथियारबंद लोगों ने रविवार (19 नवंबर) को रेड सी में भारत की ओर जा रहे एक इजरायली-लिंक्ड कार्गो जहाज को जब्त कर लिया. उन्होंने इसके लिए एक हेलीकॉप्टर को जहाज के ऊपर ला कर उसमें से हथियारबंद लोगों को नीचे उतारा.


HT की रिपोर्ट के मुताबिक कार्गो शिप को हाईजैक करने वाला वीडियो फुटेज हूती टीवी चैनल अल मसीरा ने जारी किया था. हालांकि इजरायल ने कहा कि जब्त किया गया गैलेक्सी लीडर जहाज ब्रिटिश स्वामित्व वाला था, जिसे जापानी कंपनी ऑपरेट करती है. वीडियो में दिखाया गया है कि लगभग 10 हथियारबंद लोगों को हेलीकॉप्टर की मदद से जहाज के डेक पर उतारा गया. वीडियो में हथियारबंद लोगों को चालक दल के सदस्यों को धमकाते हुए दिखाया गया है.


पूरी घटना को कैमरे में कैद
हूती आतंकवादी समूह के लोगों ने हेलीकॉप्टर से शिप के डेक पर उतरते ही अपनी-अपनी पोजिशन ले ली और धीरे-धीरे आगे बढ़ते हुए शिप पर मौजूद लोगों को धमकाने लगे. उन्होंने अल्लाह-हू अकबर के नारे लगाते हुए लोगों को हाथ खड़ा करने का निर्देश दिया.


आपको बता दें कि जहाज पर कुल 25 लोग मौजूद थे, जिन्हें हूती के लोगों ने अपने कब्जे में ले लिया है. इनमें यूक्रेन, बुल्गारिया, फिलिपिंस और मैक्सिको के अलावा कई अन्य देशों के लोग शामिल हैं. इस जहाज की हाइजैकिंग के लिए इजरायल ने सीधे तौर पर ईरान को जिम्मेदार ठहराया है. 






हथियारबंद लड़ाकों ने पूरी घटना को हेड कैमरे के माध्यम से शूट किया है, जिसमें वे लोग शिप के हर हिस्से में जाकर लोगों को अपने गिरफ्त में लेते नजर आ रहे है. इस मामले पर जहाज के मालिक ने बयान जारी करते हुए  कहा कि 19 नवंबर को हूती आतंकवादी समूह की तरफ से शिप को हाईजैक कर लिया, जो अब यमन में होदेदाह बंदरगाह क्षेत्र में मौजूद है.


अमेरिका ने घोर उल्लंघन दिया करार
अमेरिका ने गैलेक्सी लीडर जहाज की जब्ती को अंतरराष्ट्रीय कानून का उल्लंघन बताते हुए इसकी निंदा की और जहाज और उसके चालक दल की तत्काल रिहाई की मांग की. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने एक ब्रीफिंग में कहा कि लाल सागर में हूती द्वारा मोटर जहाज गैलेक्सी लीडर को जब्त करना अंतरराष्ट्रीय कानून का घोर उल्लंघन है. हम जहाज और उसके चालक दल की तत्काल रिहाई की मांग करते हैं और हम उचित कदम के लिए अपने सहयोगियों और संयुक्त राष्ट्र के भागीदारों से परामर्श करेंगे.


हूती ने इजरायल को दी धमकी
ईरान समर्थित हूती उग्रवादियों ने कहा कि उन्होंने इजरायल से जुड़े होने के कारण जहाज का अपहरण कर लिया है. वे गाजा में हमास के खिलाफ इजरायल के अभियान के अंत तक अंतरराष्ट्रीय जल में उन जहाजों को निशाना बनाना जारी रखेंगे जो इजरायल से जुड़े हुए होंगे. हूती के मुख्य वार्ताकार और प्रवक्ता मोहम्मद अब्दुल-सलाम ने बाद में एक ऑनलाइन बयान में कहा कि इजरायली केवल बल की भाषा समझते हैं.


ये भी पढ़ें:कौन हैं हूती, जिन्होंने भारत आ रहे जहाज को किया हाइजैक? इजरायल से क्या है दुश्मनी? जानिए सबकुछ