US Student Protest against Israel: इजरायल के खिलाफ अमेरिका की टॉप यूनिवर्सिटी में इन दिनों छात्रों का विरोध प्रदर्शन चल रहा है. छात्रों की मांग है कि संस्थान इजरायल और गाजा युद्ध को बढ़ावा देने वाले हथियारों में निवेश करना बंद कर दें. प्रदर्शनकारियों ने कहा कि उनका ये प्रदर्शन तब तक चलेगा, जब तक उनकी मांगों को पूरा नहीं किया जाता है. उन्होंने यह भी कहा कि वह इसके लिए अपनी गिरफ्तारी देने को भी तैयार है.


समाचार एजेंसी रायटर्स के अनुसार, अमेरिका की प्रमुख यूनिवर्सिटी में पिछले सप्ताह लगभग 550 छात्रों की गिरफ्तारियां हुई हैं. इनमें हार्वर्ड, कोलंबिया, येल और यूसी बर्कले समेत कई प्रमुख यूनिवर्सिटी शामिल हैं. इन सभी अमेरिकी विश्वविद्यालयों में इजरायल के खिलाफ बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हो रहा है. विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने इस विरोध-प्रदर्शन को अनधिकृत बताया. उन्होंने कहा कि प्रदर्शनकारियों को हटाने के लिए पुलिस को बुलाया गया है. 


छात्रों पर दागे आंसू गैस के गोले


वहीं, प्रदर्शनकारियों ने कहा कि पिछले दो दिनों में कॉलेज प्रशासन के आदेश पर कानून प्रवर्तन ने अटलांटा की एमोरी यूनिवर्सिटी में छात्रों के खिलाफ आंसू गैस के गोले दागे गए हैं, जबकि ऑस्टिन स्थित टेक्सास यूनिवर्सिटी में दंगा नियंत्रण टीम ने प्रदर्शनकारियों के खिलाफ कार्रवाई की और उन्हें तितर-बितर कर दिया.


प्रोफेसर की गई अभद्रता


इसके अलावा एमोरी यूनिवर्सिटी में पुलिसकर्मियों ने एक प्रोफेसर के साथ अभद्रता की और उसके हाथ में हथकड़ी पहना दी. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया. प्रदर्शनकारी छात्र ने कहा कि वह गाजा के नागरिकों के समर्थन में इजरायल के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. तभी पुलिसकर्मियों द्वारा उनके साथ अभद्रता की गई.


क्या है मांग? 


छात्रों की मांग है कि विश्वविद्यालय इजरायल से जुड़ी हर चीज़ और गाजा में युद्ध को बढ़ावा देने वाले हथियारों में अपने निवेश में कटौती करें. गाजा केस्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, इजरायल के हमलों के कारण गाजा में मरने वालों की संख्या 30 हजार के पार पहुंच गई है. गाजा में अबतक 34,305 लोगों की जान चली गई है.


यह भी पढ़ें- GTA गेम की तरह सबको दिया चकमा, महिला ने भगाई ऐसे कार, टो-ट्रक वाला भी मान गया हार