रूस और यूक्रेन के बीच जंग थमने का नाम नहीं ले रही है. 13 दिनों से चल रहे युद्ध में अब तक सैकड़ों निर्दोष नागरिक मारे जा चुके हैं और 17 लाख से ज्यादा यूक्रेनी नागरिकों ने पलायन कर दूसरे देशों में शरण ले ली है. इस बीच एक अमेरिकी टीवी चैनल को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने इंटरव्यू दिया है, जिसमें उन्होंने कहा कि जिन लोगों ने मुझे चुना है, वे सरेंडर करने को तैयार नहीं हैं.  हम अल्टीमेटम के लिए तैयार नहीं हैं.


उन्होंने कहा, मैंने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन से कहा कि मिसाइलों को तबाह करने के लिए नो फ्लाई जोन की जरूरत है. मुझे लगता है कि अमेरिकी राष्ट्रपति इससे ज्यादा कर सकते हैं. पुतिन के बारे में जेलेंस्की ने इंटरव्यू में कहा कि वह सूचनाओं के बुलबुले में हैं. उनकी ओर से शुरू किए गए युद्ध को वह खत्म कर सकते हैं. पुतिन की ओर से प्रस्तावित अस्वीकरण राष्ट्र का विनाश है, यह नाज़ीवाद है. 


इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने कहा था कि सोमवार को उनके देश को मानवीय आधार पर गलियारा देने के लिए हुए समझौते के बावजूद रास्ते  रूसी टैंक, रूसी रॉकेट और रूसी बारूदी सुरंग से पटे रहे.


जेलेंस्की ने आधी रात्रि को जारी वीडियो संदेश में आरोप लगाया कि मारियुपोल में बच्चों सहित आम लोगों तक खाना और दवाएं पहुंचाने के लिए जिस रास्ते पर सहमति बनी थी, उन सड़कों पर भी बारूदी सुरंग बिछाई गई थी. जेलेंस्की वीडियो संदेश में अपने कार्यालय में नक्काशीदार मेज के पीछे बैठे नजर आ रहे हैं जो साबित करता है कि वह कीव में ही मौजूद हैं. सोमवार को वार्ता के दौरान रूस ने यूक्रेन के पश्चिमी हिस्से के बजाय उसके देश और सहयोगी बेलारूस के रास्ते लोगों को निकलने देने का प्रस्ताव किया था. जेलेंस्की ने कहा, यह महज निराशवादी कदम है. रूस छोटा सा गलियारा खोल केवल दुष्प्रचार कर रहा है.


Ukraine- Russia War: रूस ने नागरिकों की निकासी के लिए संघर्ष-विराम की घोषणा की, लेकिन लड़ाई जारी


रूस के विदेश मंत्री के साथ बैठक से पहले बोले यूक्रेन के विदेश मंत्री कुलेबा- दोनों देशों के राष्ट्रपति के बीच चाहते हैं शांति वार्ता