फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों (Emmanuel Macron) और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) के बीच रविवार को पूर्वी यूक्रेन में संघर्ष विराम को लेकर फोन पर 105 मिनट तक बातचीत हुई. मैक्रों के कार्यालय ने बताया कि दोनों नेताओं ने यूक्रेन संकट पर 'कूटनीतिक समाधान' का समर्थन करने पर सहमति व्यक्त की. जल्द ही दोनों देशों के विदेश मंत्री भी मुलाकात कर इस मामले पर वार्ता करेंगे.  


एक शीर्ष राजनयिक ने रविवार को कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन भी यूक्रेन और रूस के तनाव को कम करने के लिए व्लादिमीर पुतिन से "किसी भी समय" मिलने के लिए तैयार हैं. एक अमेरिकी टॉक शो में विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बताया, "हम जो कुछ भी देख रहे हैं, उससे पता चलता है कि यह गंभीर है, कि हम एक आक्रमण के कगार पर हैं." ब्लिंकन ने बताया कि बाइडेन ने "बहुत स्पष्ट कर दिया है कि वह युद्ध को रोकने के लिए किसी भी समय और किसी भी प्रारूप में राष्ट्रपति पुतिन से मिलने के लिए तैयार हैं."


यूक्रेन के राष्ट्रपति ने वोलोदिमिर जेलेंस्की ने शनिवार को रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को बैठक करके संकट का हल निकालने का प्रस्ताव दिया. जेलेंस्की ने म्यूनिख सुरक्षा सम्मेलन में कहा, ‘‘मैं नहीं जानता कि रूस के राष्ट्रपति क्या चाहते हैं. इसी लिए मैं उन्हें मुलाकात का प्रस्ताव देता हूं." जेलेंस्की ने कहा कि, "संकट के शांतिपूर्ण समाधान के लिये यूक्रेन केवल कूटनीति के रास्ते पर चलता रहेगा." जेलेंस्की ने यह प्रस्ताव ऐसे समय में दिया है, जब पूर्वी यूक्रेन में अलगाववादी नेताओं ने क्षेत्र में हिंसा बढ़ने और इसकी आड़ में रूस के आक्रमण करने को लेकर पश्चिमी देशों की आशंका के बीच शनिवार को पूर्ण सैन्य लामबंदी का आदेश दिया.


यह भी पढ़ेंः


Indian Railways: बिना टिकट यात्रा करने वालों के लिए बड़ी खबर, रेलवे ने वसूला करोड़ों का जुर्माना, आप भी जान लें जरूरी बात


Bank Holiday March: होली, शिवरात्रि समेत मार्च में पूरे 13 दिन बंद रहेंगे बैंक, फटाफट चेक कर लें छुट्टियों की पूरी लिस्ट