American Air Force: चीन अपनी सैन्य ताकत को तेजी से बढ़ा रहा है, इसको लेकर अमेरिकी एजेसियां तरह-तरह के आंकड़े पेश करती रहती हैं. लेकिन हाल ही में जारी हुई 'ग्लोबल फायर पॉवर' की रिपोर्ट के मुताबिक मौजूदा समय में चीन की अमेरिका से कोई तुलना नहीं है. अमेरिका के पास चीन के मुकाबले काफी ज्यादा लड़ाकू विमान और हेलिकॉप्टर हैं. यदि हाल के दिनों में चीन और अमेरिका के बीच युद्ध होता है तो चीन के आसमान को लड़ाकू विमानों से अमेरिका पाट सकता है. 


ग्लोबल फायर पॉवर इंडेक्स ने साल 2024 के लिए दुनिया की सैन्य ताकत का आंकड़ा पेश किया है. अपनी रिपोर्ट में ग्लोबल इंडेक्स ने चीन और अमेरिका की तुलना की है. इस रिपोर्ट को मुख्यतया आठ पहलुओं पर परखा गया है. इसमें श्रम शक्ति, हवाई हमलों का सामना करने की क्षमता, भूमि शक्ति, नेवल पॉवर, नेट संसाधन, वित्तीय स्थिति, रसद और भूगोल को शामिल किया गया है. इनमें से चार मामलों में चीन और चार मामलों में अमेरिका आगे है. 


एयरक्राफ्ट के मामले में अमेरिका-चीन की कोई तुलना नहीं
यदि हवाई क्षमता के बारे में बात की जाए तो अमेरिका इस मामले में चीन से काफी आगे है. पूरी दुनिया में अमेरिका एयरक्राफ्ट के मामले में पहले स्थान पर है, वहीं चीन तीसरे पायदान पर है. अमेरिका के पास कुल एयरक्राफ्ट की संख्या 13209 है, वहीं चीन के पास महज 3304 एयरक्राफ्ट हैं. फाइटर एयरक्राफ्ट की बात करें तो अमेरिका के पास 1854 हैं, जबकि चीन के पास 1207 फाइटर एयरक्राफ्ट हैं. अटैक विमान की बात करें तो अमेरिका के पास 896 हैं, वहीं चीन के पास 371 हैं. 


अमेरिका के पास एयर ट्रांसपोर्ट की बेहतर सुविधा
अमेरिका के पास युद्धक सामग्री की ढुलाई करने के लिए भी भारीभरकम जाहाजों की संख्या काफी अधिक है. अमेरिका के पास 957 ट्रांसपोर्ट विमान हैं, जबकि चीन के पास 289 विमान ही हैं. वहीं ट्रेनिंग विमानों की संख्या के मामले में भी अमेरिका आगे हैं, अमेरिका के पास कुल 2648 ट्रेनर्स विमान हैं, वहीं चीन के पास 402 दो विमान ही हैं. अमेरिका के पास अटैक हेलिकॉप्टर की संख्या 1000 है, जबकि चीन के पास 281 अटैक हेलिकॉप्टर हैं. वहीं सामान्य हेलिकॉप्टर की बात करें तो अमेरिका के पास 5737 हैं, जबकि चीन के पास महज 913 हेलिकॉप्टर ही हैं.  इसके अलावा अमेरिका के ज्यादातर विमान युद्धों के दौरान अपने कौशल को दिखा चुके हैं, जबकि चीन के विमान अभी इस मामले में पीछे हैं. 


यह भी पढ़ेंः भारतीय हिंदू शख्स का दिल पाकिस्तानी लड़की को देकर बचाई गई जान तो भड़का इमाम, कहा- काफिर का दिल है ये