Exclusive Interview Of Zha Liu: भारत और चीन के रिश्तों के बीच अक्सर तकरार होता रहता है लेकिन, अब दोनों देशों के बीच रिश्तों की क्या स्थिति है इसे लेकर एबीपी न्यूज़ ने पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना के काउंसिल जनरल झा लियू से खास बातचीत की. लियू से चीन को लेकर कई सवाल किए गए. उन्होंने बताया कि चीन ने एक बेहतर संबंध विकसित किया है. हालांकि, यह इतिहास के कारण संतोषजनक है. 


जनरल झा लियू से पूछा गया कि दुनिया भर में विस्तार को लेकर चीन ने क्या कदम उठाए और भारत पूरी व्यवस्था और चीजों की योजना में कहां फिट बैठता है? इसपर उन्होंने जवाब दिया कि चीन में पिछले सालों में घाटा देखा गया है. क्योंकि भारत ज्यादा खरीदता है और कम बेचता है. इसपर फिर से काम करना चाहिए.


चीन-भारत सीमा पर और विशेष रूप से अरुणाचल प्रदेश में एक प्रमुख बुनियादी ढांचे के विकास को लेकर भी उनसे सवाल पूछा गया. इसपर उन्होंने कहा, "मुझे कोई आइडिया नहीं है. मुझे पता है कि चीन चंदू से लफा तक नेटवर्क बना रहा है. मुझे नहीं पता कि आपके पास कोई भौगोलिक विचार है या नहीं."


गलवान मुद्दे को लेकर सवाल 


झा लियू से गलवान घाटी और डोकलाम मुद्दे पर भी बात हुई. उनसे सवाल किया- आखिर गलवान और डोकलाम मुद्दे को देश में पूरी तरह से सुलझने से क्या रोक रहा है? इसपर उन्होंने कहा, 'सीमा का मुद्दा दूतावास क्षेत्र में है.' साथ ही राष्ट्रपति शी जिनपिंग की ताजपोशी के दौरान चीन के पूर्व राष्ट्रपति हू जिंताओ को बाहर निकालने वाले वीडियो को लेकर भी सवाल किया गया. इसपर उन्होंने कहा कि यह पूरी तरह मनगढ़ंत अफवाहें हैं और हमारे सिस्टम के खिलाफ धब्बा हैं. अमेरिकी मीडिया ने हमें बदनाम करने की कोशिश की है.


पाकिस्तान को हथियारों की आपूर्ति पर सवाल


पाकिस्तान पर सवाल किए गया कि चीन लगातार पाकिस्तान को हथियारों की आपूर्ति कर रहा है. आप इसे कैसे देखते हैं? इसपर भी उन्होंने पल्ला झाड़ते हुए कहा कि वह इसे लेकर टिप्पणी नहीं कर सकते हैं. वहीं, कोरोना को लेकर उन्होंने कहा कि चीन में अब कोरोना नियंत्रण में है. 


ये भी पढ़ें: 


गुजरात: चुनाव तारीख की घोषणा से पहले बीजेपी कोर कमेटी की बैठक, गृहमंत्री अमित शाह भी हो सकते हैं शामिल