Israel–Hamas War: इजरायल और हमास की जंग के बीच अमेरिका (यूएस) में रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर लिंडसे ग्राहम का बड़ा बयान आया है. उन्होंने इस वॉर की तुलना दूसरे विश्व युद्ध से की है. सुझाव देते हुए वह बोले कि यूएस की ओर से जापान पर न्यूक्लियर बम गिराकर वॉर खत्म करना 'सही फैसला' था और इजरायल को भी वे बम ('जिनकी उसे जरूरत है') दे दिए जाने चाहिए, ताकि यह युद्ध खत्म किया जा सके.


'एनबीसी न्यूज' को रविवार (12 मई, 2024) को दिए इंटरव्यू के दौरान लिंडसे ग्राहम ने कहा- राष्ट्र के नाते जब हम (यूएस) तबाही का मंजर देख रहे थे और जर्मनी और जापानियों से लड़ रहे थे, तब हमने हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु हमला करके जंग खत्म करने का फैसला लिया था...वह सही निर्णय था.


यहूदियों का जिक्र कर क्या बोले यूएस सीनेटर?


इजरायल-हमास की जंग के संदर्भ में अमेरिकी सीनेटर बोले, "इजरायल को भी वे बम दे दीजिए, जो उन्हें इस जंग को खत्म करने के लिए चाहिए. वे लोग हार बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं. मुझे लगता है कि अमेरिका ने ठीक (हीरोशिमा और नागासाकी पर बम गिराने के संदर्भ में) किया था. ऐसे में इजरायल को भी वह सब कुछ करना चाहिए, जो कि एक यहूदी देश को बचाने के लिए किया जाना चाहिए. जो भी आपको करना है, करें."












लिंडसे ग्राहम ने हमास पर मढ़ दिया यह दोष 


युद्ध के दौरान जाने वाली आम नागरिकों की जानों को लेकर उन्होंने हमास को दोषी ठहराया. रिपब्लिकन पार्टी के सीनेटर की ओर से आगे कहा गया, "मैंने युद्धों के इतिहास में दुश्मन (हमास) की ओर से इस तरह का प्रयास कभी नहीं देखा, जिसमें नागरिकों की जान जोखिम पर रखी गई." 


जो बाइडन के इस फैसले की आलोचना की


प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व वाले इजरायल के तगड़े समर्थक माने जाने वाले लिंडसे ग्राहम ने इस दौरान यूएस के मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन की आलोचना (इजरायल को तीन हजार बड़े और विस्फोटक बम की डिलीवरी पर रोक लगाने को लेकर) भी की. दरअसल, जो बाइडन ने इजरायल को चेताया था कि अगर इजरायली सेनाएं गाजा पट्टी के आखिरी शहर राफा में ऑपरेशन जारी रखेंगी तब यूएस उसे गोला-बारूद की खेप भेजना बंद कर देगा.


यह भी पढ़ेंः मालदीव ने फैलाए हाथ तो इंडिया ने फिर दिखाया बड़ा दिल! पांच करोड़ डॉलर की बजट में दी मदद