US reaction on Arvind Kejriwal arrest: भारत के आंतरिक मामलों में बाइडन प्रशासन दखलअंदाजी देने से बाज नहीं आ रही है. हाल ही में सीएए पर टिप्पणी करने के बाद अब अमेरिका की तरफ से अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी पर भी बयान सामने आया है. अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता का कहना है कि केजरीवाल की गिरफ्तारी पर हम अपनी पैनी नजर गड़ाए हुए हैं. उनका कहना है कि हम निष्‍पक्ष, समयबद्ध और पारदर्शी कानूनी प्रक्रिया के लिए वहां की सरकार को प्रोत्‍साहित करते हैं.  


रॉयटर्स के साथ हुई खास बातचीत के दौरान अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि हम सीएम अरविंद केजरीवाल के लिए निष्‍पक्ष, पारदर्शी और समयबद्ध कानूनी प्रक्रिया के लिए भारत की सरकार को प्रोत्‍साहित करते हैं.


इस मुद्दे से पहले सीएए को लेकर भी वाशिंगटन की तरफ से बयान आया था. वहां के प्रवक्ता ने उस दौरान कहा था कि सीएए पर हमारी करीबी नजर है. बता दें भारत में जल्द ही लोकसभा का चुनाव होने वाला है. उससे पहले अमेरिका की तरफ से हर मुद्दों पर लगाया जाना वाला अड़गा देश के लिए ठीक नहीं माना जा रहा है. 


अमेरिका से पहले जर्मनी की तरफ से भी दिल्ली के सीएम की गिरफ्तारी पर बयान सामने आ चुका है. हालांकि, भारत की तरफ से इसका मुंहतोड़ जवाब दिया गया था. उस दौरान भारत ने जर्मनी दूतावास के उप प्रमुख को तलब करते हुए जमकर खरी खोटी सुनाई थी. 


क्यों गिरफ्तार हुए अरविंद केजरीवाल? 


दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को ईडी की ओर से शराब नीति घोटाला मामले में 21 मार्च को उनके आवास से गिरफ्तार किया गया. वे 28 मार्च तक ईडी की हिरासत में रहेंगे. उन्होंने कहा कि जेल से ही इस बीच वह सरकार चलाएंगे.


यह भी पढ़ें- America Elections: अमेरिका में मैथ के टीचर ने जो बाइडेन और डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ ठोकी ताल, अपना नाम बदलकर किया ‘लिटरली एनीबडी एल्स’