America-PM Modi: अमेरिकी बैंकिंग फर्म जेपी मॉर्गन चेज के सीईओ जेमी डिमन ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की जमकर तारीफ की है. उन्होंने कहा पीएम मोदी ने अपने देश की एक बड़ी आबादी को गरीबी से बाहर निकाला है. इकोनॉमिक क्लब ऑफ न्यूयॉर्क की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में जेमी डिमन बोल रहे थे. उन्होंने कहा 'पीएम मोदी ने भारत में अविश्वसनीय काम किया है. मैं अमेरिका के लिबरल प्रेस को जानता हूं, जो लगातार नरेंद्र मोदी की आलोचना करते हैं. उन्होंने 40 करोड़ लोगों को गरीबी से बाहर निकाला है.' इस दौरान डिमन ने भारत में गरीबी उन्मूलन, बुनियादी ढ़ांचे का विकास और नौकरशाही में सुधार आदि विषयों पर चर्चा की.


डिमन ने कहा, 'अमेरिका के कई अधिकारी भारत को लेकर कल्पना करते हैं, भला हम कैसे सोच सकते हैं उन्हें अपना देश कैसे चलाना है. भारत में नरेंद्र मोदी डटकर चुनौतियों का सामना कर रहे हैं.' उन्होंने कहा कि कुछ देशों को की सरकारें जलवायु परिवर्तन और श्रम अधिकारों को लेकर भारत की आलोचना करती हैं, जबकि उनके पास शौचालय जैसी मूलभूत सुविधाएं नहीं है. डिमन ने आगे कहा, 'भारत ने एक नई चलन शुरू की है, जिसमें लोगों को फिंगर प्रिंट और आंख से पहचान की जाती है.' दरअसल, डिमन भारत की पहचान आईडी आधार कार्ड की बात कर रहे थे, जिसमें लोगों के फिंगरप्रिंट और आंख का डेटा होता है.


भारत में बुनियादी ढांचा हुआ मजबूत
डिमन ने पीएम मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि उन्होंने जनधन योजना के तहत 70 करोड़ लोगों के खाते खोले हैं, जिसमें लोगों को डायरेक्ट सरकारी मदद भेजी गई. इस दौरान उन्होंने भारत की शिक्षा प्रणाली की भी तारीफ की. उन्होंने कहा कि भारत ने बुनियादी ढ़ांचे को मजबूत किया है. डिमन ने कहा शख्त नौकरशाही को तोड़ने के लिए आपको सख्त होना पड़ेगा, जो मोदी कर रहे हैं. उन्होंने कहा, 'हमें भी अमेरिका में कुछ इसी तरह की जरूरत है.' विश्लेषकों का मानना है कि डिमन इशारों में कहना चाह रहे थे कि अमेरिका को पीएम मोदी जैसे नेता की जरूरत है.


भारत में टैक्स प्रणाली में बदलाव
डिमन ने आगे कहा, भारत में शायद 29 राज्य हैं, जो लगभग यूरोप की तरह है. इन सभी राज्यों में अलग-अलग इनकमटैक्स प्रणालियां है, जिसकी वजह से काफी भ्रष्टाचार होता था. इन चीजों को मोदी तोड़ रहे हैं. अभी-अभी इन चीजों को मोदी ने बदला है, जिसकी अमेरिका में भी जरूरत है. डिमने ने मोदी की तारीफ ऐसे समय में की है, जब भारत में लोकसभा चुनाव चल रहा है. 


यह भी पढ़ेंः Israel-Hamas War: हमास ने इजरायली-अमेरिकी बंधक का वीडियो किया जारी, देखिए क्या कह रहा