Man Self Immolation: फ्लोरिडा निवासी मैक्सवेल अजारेलो नाम के शख्स ने 19 अप्रैल को मैनहट्टन कोर्ट के बाहर खुद को आग के हवाले कर दिया. घटना के बाद मैक्सवेल को गंभीर हालत में कॉर्नेल विश्वविद्यालय की एक बर्न यूनिट में भर्ती कराया गया है. जिस समय शख्स ने खुद को आग लगाई, उसी समय कोर्ट के अंदर पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के मुकदमे पर सुनवाई चल रही थी. इस दौरान कोर्ट के बाहर भारी संख्या में मीडिया कर्मी भी मौजूद थे. घटना के बाद आए वीडियो फुटेज हैरान करने वाले हैं, आग लगाने के बाद मौके पर मौजूद सुरक्षा अधिकारी इधर-उधर भागते दिखे.


जिस समय यह घटना कोर्ट के बाहर हुई उसी समय सीएनएन का कैमरा चल रहा था. ट्रम्प के मुकदमे को कवर करने के लिए कई समाचार चैनल इकट्ठा हुए थे. मैक्सवेल अजारेलो खुद पर पेट्रोल छिड़ककर आग लगाने से पहले पर्चे बांट रहा था. इस समय उसकी हालत गंभीर है. इस घटना के दौरान मीडिया कर्मियों के सामने समस्या खड़ी हो गई, क्योंकि कैमरे के सामने व्यक्ति ने आग लगाई थी और यह गंभीर मसला था, लेकिन नैतिकता के आधार पर जलते हुए व्यक्ति का वीडियो फुटेज नहीं दिखाया जा सकता था. 


सीएनएन ने की रिपोर्टिंग
इस दौरान देखने में आया कि सीएनएन एंकर लॉरा कोट्स ने घटना का फुटेज अपने दर्शकों को दिखाया. इल दौरान एंकर ने कहा 'हमारे पास एक आदमी है जिसने खुद को आग लगा ली है, हमारे कैमरे अभी घूम रहे हैं और एक आदमी ने अब अदालत के बाहर खुद को आग लगा ली है. 'आप जलते हुए मांस की गंध महसूस कर सकते हैं.' इस दौरान सीएनएन का कैमरा कोट्स और पार्क में होने वाली भयावह घटना के बीच घूमता रहा. घटना के पांच मिनट बाद सीएनएन ने एक ऑनस्क्रीन संदेश प्रदर्शित किया जिसमें कहा गया था, 'सावधान: इसमें ग्राफिक सामग्री शामिल है.'


मीडिया चैनलों ने मांगी माफी
दूसरी तरफ जैसे ही रिपोर्टर एरिक शॉन बोल रहे थे, फॉक्स के कैमरे ने उस क्षण को कैद कर लिया. इसके बाद मीडिया नेटवर्क ने कुछ ही सेकंड के भीतर कटघरे में खड़े ट्रंप की एक तस्वीर पेश कर दी. रिपोर्टर ने कहा, 'जो कुछ हुआ उसके लिए हम गहराई से माफी मांगते हैं.' कुल मिलाकर देखने में आया कि इस घटना के बाद कई रिपोर्टरों और मीडिया हाउस ने गलती की और उसके लिए मांफी मांग ली.


यह भी पढ़ेंः इजरायल ने इस्‍फहान शहर में ही क्यों मचाई तबाही? बदले की कार्रवाई से बौखलाया ईरान, क्या और बढ़ेगा तनाव