George Floyd Murder: अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या के बाद पूरा अमेरिका हिसंक आग में जल रहा था. आज आखिरकार इंसाफ मिल ही गया. साल 2020 में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत हो गई थी. पुलिस अधिकारी ने फ्लॉयड को घुटने से आठ मिनट तक दबाए रखा था. सांस न आने से उनकी मौत हो गई थी.


रायटर्स के मुताबिक, जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के मामले में शुक्रवार को मिनियापोलिस के पूर्व पुलिस अधिकारी जे. एलेक्जेंडर कुएंग, जिन्होंने जॉर्ज फ्लॉयड की पीठ पर घुटना रखा थ, उसे कोर्ट ने हत्या में सहायता करने और उकसाने के मामले में दोषी ठहराया है. इस मामले को लेकर कुएंग पहले से ही जेल में बंद हैं. न्यायलय ने एलेक्जेंडर कुएंग को साढ़े तीन साल की सजा सुनाई है.


पुलिस ने की थी निर्मम हत्या


अमेरिका मूल के जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या का वीडियों वायरल होने से पूरे अमेरिका में हाहाकार मच गया था. वीडियों में ये देखा गया था कि फ्लॉयड की पीठ को उस समय घुटने से दबाए रखा था जब एक अन्य पुलिसकर्मी उसकी गर्दन पर अपना घुटना रखे हुए था. इस दौरान सांस लेने में तकलीफ होने और दम घुटने के कारण फ्लॉयड की मौत हो गई थी जिसके बाद अमेरिका में बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन हुआ था. प्रदर्शन में 5 लोगों की मौत भी हो गई थी. बता दें कि पूरे शहर में लोगों ने आगजनी की थी. व्हाइट हाउस के बाहर भी विरोध हुआ था जिससे डोनाल्ड ट्रंप को बंकर में जा कर छिपना पड़ा था. 


पहले ही  सजा काट रहा है जे. एलेक्जेंडर कुएंग


अमेरिकी  न्यायलय ने कुएंग को अक्टूबर में ही सेकंड डिग्री हत्या के लिए उकसाने और फ्लॉयड की हत्या में मदद करने के लिए दोषी करार दिया गया था. हालांकि वह फ्लॉयड के नागरिक अधिकारों का उल्लंघन करने के लिए पहले ही संघीय सजा काट रहा है. उसे ओहायो की एक जेल से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अदालत में पेश किया गया था. 


मामले की सुनवाई के दौरान जे. एलेक्जेंडर कुएंग ने स्वीकार किया था कि उसने फ्लॉयड की पीठ को कसकर पकड़ रखा था और वह अपने अनुभव और पुलिस प्रशिक्षण की बदौलत यह भलीभांती जानता था कि हथकड़ी लगे व्यक्ति को इस स्थिति में पकड़े रहना उसके जीवन के लिए खतरनाक साबित हो सकता है फिर भी इसके बावजूद भी उसने  हत्या में पूरा सहयोग दिया. 


यह भी पढ़ें: Watch: आदिवासी ने पहली बार देखा गोरा इंसान, रिएक्शन देख हंस-हंस कर हो जाएंगे लोटपोट