वॉशिंगटन: कोरोना वायरस संक्रमण के मामले में अमेरिका लंबे समय से नंबर वन पर बना हुआ है. हालांकि अब संक्रमण बढ़ने की दर पहले से कम हुई है. अमेरिका में 103 दिनों बाद एक लाख से कम केस सामने आए हैं. पिछले 24 घंटे के दौरान यहां 98 हजार नए कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए, 1197 मरीजों की जान चली गई और 38,588 लोग वायरस से ठीक भी हुए हैं. यहां अबतक 3 नवंबर से हर दिन एक लाख से ज्यादा केस आ रहे थे.


वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, कोरोना से दूसरे सबसे ज्यादा प्रभावित देश भारत में पिछले 24 घंटे में 22 हजार मामले आए और 251 लोगों की मौत हुई है. वहीं कोरोना से तीसरे सबसे ज्यादा प्रभावित देश ब्राजील में 23 हजार नए कोरोना संक्रमित मिले हैं और 483 लोगों ने दम तोड़ा है.


कुल संक्रमण और मृत्युदर
अमेरिका में कोरोना संक्रमितों का संख्या 2 करोड़ के पास पहुंच रही है. अमेरिका में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 26 दिसंबर सुबह तक बढ़कर 1 करोड़ 92 लाख पहुंच गई, इनमें से 3 लाख 38 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में एक करोड़ एक लाख संक्रमण के केस आ चुके हैं और इनमें से एक लाख 47 हजार लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. वहीं ब्राजील में कुल संक्रमितों की संख्या 74 लाख है, यहां एक लाख 90 हजार लोगों की मौत हो चुकी है.


तीनों देशों में मौत का आंकड़ा सात लाख के करीब
दुनिया के 46 फीसदी कोरोना मामले अमेरिका, भारत और ब्राजील में हैं और 39 फीसदी मौत भी यहीं हुई है. इन तीनों देशों में कोरोना से मौत का आंकड़ा सात लाख के पास पहुंच गया है. वहीं दुनिया में कोरोना संक्रमितों की संख्या आठ करोड़ एक लाख के पार पहुंच गई है और 17 लाख 56 हजार से ज्यादा मरीजों की जान जा चुकी है.


एक्टिव केस और रिकवरी रेट
अमेरिका में अब एक्टिव केस बढ़कर 76 लाख 13 हजार हो गए हैं. भारत में रिकवरी रेट 96 फीसदी तक पहुंच गया यानी कि कुल संक्रमितों में से 97 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं. भारत में 2 लाख 83 हजार से ज्यादा एक्टिव केस हैं, इनका अस्पताल में इलाज चल रहा है. वहीं दुनिया के तीसरे सबसे प्रभावित देश ब्राजील में 7 लाख 78 हजार एक्टिव केस हो गए और करीब 64 लाख 59 हजार लोग ठीक हो चुके हैं.


ये भी पढ़ें-
कोरोना वायरसः ब्रिटेन में सामने आया नया स्ट्रेन हो सकता है घातक, अगले साल बढ़ सकती है मृत्यु दर

Viral Video: JCB की मदद से शख्स ने विमान को 360 डिग्री के एंगल पर घुमाया, देखें वीडियो